Wednesday , March 3 2021 4:47
Breaking News

अजवाइन का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

अजवाइन को भूख को शांत रखने और मोटापे को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच अजवाइन को रातभर के लिए एक गिलास पानी में भिगोकर रखें.

सुबह इस पानी को उबालें और इसमें शहद मिलाकर चाय की तरह पिएं. अगर माइग्रेन का दर्द होता है तो अजवाइन के पाउडर को एक पतले कपड़े में लेकर बार-बार सूंघने से आराम होने लगता है.

आजकल कम उम्र से ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. अजवाइन बालों को असमय सफेद होने से रोकने का काम करती है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक-एक चम्मच करी पत्ता, सूखे अंगूर, चीनी और अजवायन के बीज डालकर काढ़ा बनाएं और हर दिन पिएं. इससे बालों के सफेद नहीं होंगे.

जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी है उन्हें तो दिन में कम से कम एक चम्मच अजवाइन का सेवन जरूर करना चाहिए. अजवाइन में शरीर की कोशिकाओं की सूजन को दूर करने का एंटी-इन्फ्लेमेशन गुण होता है. इससे सांस संबन्धी परेशानियों में लाभी मिलता है.

अगर गठिया के दर्द से पीड़ित हैं तो अजवाइन के चूर्ण की पोटली बनाकर दर्द वाली जगह पर सिंकाई करें. आधा कप पानी में अजवाइन मिलाकर उबालें और इसमें सोंठ मिक्स करके पिएं. इससे गठिया में काफी आराम मिलेगा.

पेट में दर्द, गैस, अपच होने पर मांएं अक्सर अजवाइन के साथ काला नमक और चुटकीभर हींग डालकर खिलाती आईं हैं. दरअसल अजवाइन में थाइमोल नामक कंपाउंड, एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस के प्रभाव को कम करने के लिए दवाई का काम करते हैं.

रसोई में तमाम व्यंजनों का स्वाद बढ़ा देने वाले अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में सेहत के कई राज छिपे हैं. गर्म तासीर की अजवाइन सिर्फ हमारी पाचन क्रिया को ही दुरुस्त नहीं करती, बल्कि तमाम समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है. जानिए इसके हैरान कर देने वाले ढेरों फायदे.

 

Share & Get Rs.
error: Vision 4 News content is protected !!