जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए करे ये आसान उपाय

अगर आप बिल्कुल काम में व्यस्थ रहते है और समय का पता नहीं चलता तो बेहतर है कि आप अपने मोबाइल में कुछ-कुछ समय के बाद का रिमाइंडर लगा ले, इससे आपको याद रहेगा कि आपको अब उठकर थोड़ी से वर्जिश या वॉक करनी है.

 

एक और तरीका जो आपको शरीर में दर्द की शिकायतों से बचाने में मदद करेगा वो ये कि सुबह उठकर आप 5 मिनट ये कुछ एक्सरसाइज कर लें, आपकी ये शिकायत पूरे दिन के लिए दूर हो जाएगी.

एक फिटनेस ट्रेनर ने इंस्ताग्राम हैंडल पर पोस्ट किया, कि अगर आप अपने शरीर में दर्द महसूस करते है, या हाथ-पैरों, जोड़ों में दर्द महसूस करते है, तो दिन के केवल 5 मिनट आप इन एक्सरसाइज को फॉलो करें, आप खुद को बेहतर महसूस करेंगे.

वो लोग जो सुबह उठकर काम के लिए भागते है और डेस्क पर बैठे-बैठे 9 से 10 घंटे बिता देते है. लंबे समय के लिए एक ही जगह पर बैठे रहना शरीर के लिए हानीकारक साबित होता है. पीठ से जुड़ी समस्याएं सामने आती है. इसलिए सुझाव दिया जाता है कि हर 30 मिनट बाद आप खड़े होकर करीब 3 मिनट तक चला फिरा करें.

क्या सुबह उठने के बाद आपको अपने शरीर में दर्द महसूस होता है? पीठ में दर्द, गले में दर्द, हाथ-पैरों में जोड़ों में दर्द महसूस होता है? अगर हां, तो आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि इससे बहुत ही आसान तरीके से छुटकारा पाया जा सकता है. थोड़ी से वर्जिश आपके लिए मददगार साबित हो सकती है.