Friday , September 25 2020 12:04
Breaking News

कोरोना को लेकर आई ये नई आफत, डॉक्टरों ने कहा अब तो पूरी दुनिया…

कोविड-19 के प्रकोप के दौरान संभोग के समय संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए मास्क पहनना एक अच्छा विकल्प है। सेक्सुअल हेल्थ समग्र स्वास्थ्य का एक जरूरी भाग है।

टैम ने बोला कि सावधानी बरतते हुए व कोविड-19 हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना न भूलें। बताते चलें कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है व इस वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगातार कोशिश किए जा रहे हैं।

उन्होंने बोला कि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए व इस संक्रमण से बचने के लिए संभोग के दौरान एक दूसरे को फेस-टू-फेस किस करने से बचने की आवश्यकता है।

संभोग के दौरान मास्क से अपने मुंह व नाक को अच्छे से कवर करें व किसी भी यौन गतिविधि से पहले अपने व अपने साथी के लक्षण पर गौर करें।

डाक्टर टैम ने एक बयान में कहा, संभोग के दौरान स्पर्म या वजाइना के तरल पदार्थ से कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण होने की आसार बहुत कम है, लेकिन नए पार्टनर के साथ संभोग खासकर किसिंग (kissing) करने पर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

कोरोना संकट के बीच शारीरिक निकटता जैसी अन्य गतिविधियों के दौरान कुछ चीजों का ख्याल रखकर आप संक्रमित होने से बच सकते हैं व इस वायरस के प्रसार के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

डाक्टर टैम ने संभोग के दौरान कंडोम के प्रयोग करने की भी सलाह दी व इसके साथ ही उन्होंने शराब जैसी चीजों के कम सेवन करने पर जोर दिया।

चिकित्सक का बोलना है कि इंटरकोर्स (Intercourse) के वक्त मास्क पहनने से कपल्स कोविड-19 से बच सकते हैं। चिकित्सक थेरेसा टैम (Dr Theresa Tam) ने एक बयान जारी कर कहा, महामारी के वक्त में कपल का संभोग करना बहुत ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड होने कि सम्भावना है। खासकर उनके लिए जो किसी नए पार्टनर के साथ संभोग करना चाहते हैं। ऐसे में कपल के बीच कोविड-19 के संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

कनाडा के मुख्य सार्वजनिक स्वास्थ्य ऑफिसर (Canada’s chief medical officer) ने बुधवार (2 सितंबर) को कपल्स को कोरोना काल में संभोग करते समय मास्क पहनने की सलाह दी है।

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!