वजन घटाने के साथ चेहरे पर ग्लो लाने में मददगार ये 4 चीजे

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए स्किन केयर रूटीन के साथ खानपान भी जरूरी होता है। कहा भी जाता है कि जो भी आप खाएंगे वो शरीर और चेहरे पर अपना प्रभाव छोड़ता है। ज्यादा मसालेदार खाना चेहरे पर पिंपल समेत कई समस्याओं को जन्म दे सकता है, लेकिन मसालों को लिमिट और संतुलित मात्रा में सेवन चेहरे को ग्लोइंग भी बना सकता है। मसाले सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं।

1. तुलसी के पत्ते

तुलसी सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। तुलसी के पत्तों में विटामिन ए, सी, और के और मिनरल्‍स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है, जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से तनाव दूर होता है और डाइजेशन में सुधार होता है। ये वजन घटाने के साथ चेहरे पर ग्लो लाने में मददगार है।

2. आंवला

आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ये एंटीऑक्सीडेंट विटामिन-सी, आयरन और कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, विटामिन-सी की हाई सांद्रता इम्‍यूनिटी और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाती है। खस बात ये है कि ये कोलेजन को संश्लेषित करने में हेल्प करती है। इसके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होता है और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य सुधरता है। इसके नियमित सेवन से चेहरे पर शानदार निखार आ सकता है।

1. दही

दही स्किन के साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे सुपरफूड माना जाता है। जो वजन कम करने के साथ ही स्किन संबंधी कई समस्याओं से निजात मिलती है। खास बात ये है कि दही गुड बैक्टीरिया में हाई हैं, जो डाइजेशन में सुधार करते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। यह इम्‍यूनिटी बढ़ती है। साथ ही चेहरे पर रौनक लौट आ सकती है।

4. हल्दी

हल्दी सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। ये हर किचन में पाया जाने वाला मसाला है। जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से तनाव, सूजन, मेटाबॉलिज्‍म सिंड्रोम, अर्थराइटिस, चिंता और हाइपरलिपिडेमिया को कम करने में मदद करती है। साथ ही चेहरे पर निखार लौट आता है।