Breaking News

महिला पायलट ने किया खुलासा, फ्लाइट के बाद उनके साथ वरिष्ठ पायलट करते है ऐसी हरकते और…

Loading...

जहां एक तरफ़ पूरे देश में लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र सभी नेतागण अपनी अपनी चुनावी रोटियां सेकने के लिए लगातार महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े कई अहम मुद्दों को उजागर करते हुए विपक्ष पर निशाना साधने में ही लगे हुए है, वहीं दूसरी ओर देशभर से लगातार महिलाओं की इज्जत और साख के साथ खिलवाड़ होने की खबरे आती ही रहती हैं.

महिलाओं के साथ दुष्कर्म, छेड़छाड़ और उनकी इज्जत पर हाथ डालने जैसे संघीन अपराधों को इतनी आसानी से अंजाम दे दिया जाता हैं और दूसरी ओर नेता सिर्फ बाते ही करते रह जाते हैं, हद तो तब हो जाती हैं जब ज्यादातर मामलों में हवस के पुजारी महिलाओं के दामन पर यू दाग लगाकर आसानी से बच निकलते है.

Loading...

हाल ही में राजस्थान के अलवर में दलित महिला के साथ उसी के पति के सामने कुछ मनचलों द्वारा सामूहिक बलात्कार को अंजाम दिए जाने के बाद पूरा देश आक्रोश में आ गया था और महिला की इज्जत को तार तार करने वाले दोषियों की गिरफ्तारी हुई थी, लेकिन पूरे देश में न जाने ऐसे कितने ही अपराधों को अंजाम दे दिया जाता हैं, जिनमें डरी सहमी लड़की की आवाज़ और चीख पुकार भी उसके आत्मसम्मान के साथ ही दफन हो जाती हैं। लेकिन आज के इस आज़ाद भारत में महिलाएं अपनी आवाज़ बुलंद भी करती हैं, और पापियों का नाश भी करती हैं.

15 मई, बुधवार को एयर इंडिया की एक महिला पायलट इसी का उदाहरण पेश करती हुई आगे निकल कर आई, जिसने एक वरिष्ठ पायलट पर यौड़ उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए एयर इंडिया प्रबंधन से शिकायत दर्ज की हैं, जिसकी जानकारी खुद एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने दी हैं. महिला ने शिकायत में लिखवाया हैं कि एक सीनियर कैप्टन ने उनसे कई ‘अनुचित सवाल’ पूछे, जिसके बाद प्रबंधन ने जांच के आदेश देते हुए दोषी साबित होने पर सीनीयर पायलट पर सख्त से सख्त कार्रवाई करने का भरोसा दिलवाया हैं.

दरअसल महिला के मुताबिक 5 मई को उनका ट्रेनिंग सेशन खत्म होने के बाद इंस्ट्रक्टर ने उसे हैदराबाद के एक रेस्तरां में डिनर करने का सुझाव दिया था, जिसके बाद प्रशिक्षक की शालीनता को देखते हुए वो चलने के लिए राजी हो गई. महिला ने शिकायत में कहा हैं कि हम लोग रात करीब 8 बजे रेस्तरां गए, जहां पहुंचते ही मेरे साथ ये बदतमीजी शुरू हो गई.

महिला ने अपने बयान में दर्ज कराया हैं कि “उसने मुझे बताना शुरू किया कि वो अपनी शादीशुदा जिंदगी में किस तरह से परेशान और दुखी हैं, जिसके बाद उन्होंने मुझसे ये भी पूछा कि मैं अपने पति के बिना कैसे रहती हूं और क्या मुझे हर दिन सेक्स करने की जरूरत नहीं पड़तीजिस पर मैंने जवाब दिया कि मैं इन सब मुद्दों पर बात नहीं करना चाहती और मैंने तुरंत वहां से जाने के लिए कैब बुलवा ली.”

महिला पायलट ने आरोप लगाया हैं कि प्रशिक्षक दवारा अश्लील और भद्दे सवाल पूछे जाने पर कैब के आने तक वहां समय काटना बिल्कुल ही असंभव था. साथ ही महिला का कहना हैं कि किसी और को इस हालात से न गुजरना पड़े. यहीं सोच कर उसने एयरलाइन में शिकायत करने का फैसला लिया हैं. महिला पायलट द्वारा सीनीयर कमांडर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के एयर इंडिया ने कमांडर के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच बैठा दी है और साथ ही प्रवक्ता ने विश्वास दिलाते हुए कहा हैं कि “जैसे ही मामला हमारे संज्ञान में आया हमने तत्काल उच्च स्तरीय जांच बैठा दी है.”

आपको बता दें कि आरोप साबित होने के बाद आरोपी कैपटन को  नए ऐंटि रेप लॉ के अनुसार धारा 354 डी के तहत हुए नए प्रावधान में 3 साल तक कैद की सजा हो सकती हैं। आपको बता दे कि नए कानून के तहत छेड़छाड़ के मामलों को नए सिरे से परिभाषित किया गया है, जिसमें कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत कार्रवाई होती है और साथ ही उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाती है। अब देखना होगा कि इस मामले में आरोपी कैप्टन की ओर से क्या दलील पेश की जाती हैं.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!