Saturday , September 19 2020 10:33
Breaking News

काली मिर्च का उपयोग करने से शरीर को मिलता है ये लाभ, दूर होती है ये बिमारी

काली मिर्च और आटा मिक्स करके पौधों पर छुड़काव करें। इसकी तीखी गंध पौधों में लगे कीड़ों को दूर कर देगी। साथ ही इससे पौधों की ग्रोथ भी अच्छी होगी।

काली मिर्च तेल की खुशबू सूंघने से स्मोकिंग की क्रेविंग नहीं होती। ऐसे में आप भी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो रोजाना इसकी बूंदों को जरूर सूंघें।

बिजली की तारों पर काली मिर्च का स्प्रे करें। इसके अलावा जहां भी चूहे ज्यादा घूमते हो वहां काली मिर्च छिड़क दें। इससे चूहे उन जगहों से दूर रहेंगे।, गुड़, चीनी या आटे के डिब्बे में चीटियां आ जाती है.

तो उसमें काली मिर्च के दानें डाल दें। इसके अलावा घर के जिस भी हिस्से में चीटियों का बसेरा हो वहां काली मिर्च पाउडर का छिड़काव करें। आपकी समस्या समस्या दूर हो जाएगी। काम करते वक्त छोटी-मोटी चोट लग जाए तो काली मिर्च लगा लें। इसमें मौजूद एंटी सैप्टिक व एंटी बैक्टीरियल चोट को जल्दी ठीक कर देते हैं।

काली मिर्च भारतीय रसोई का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जिसे भोजन के मसालों के रूप में इस्तेमाल करने के साथ ही अच्छी सेहत के लिए औषधि के रूप में भी काम में लिया जाता हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह छोटी सी काली मिर्च घर की कई बड़ी परेशानियों को दूर करने का काम भी करती हैं। इसकी मदद से घर कई कई कामों को आसान बनाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में किस तरह इसका अन्य कामों में इस्तेमाल किया जाता हैं।

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!