Breaking News

मूंग की दाल का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

Share & Get Rs.

इसी बीच शिमला मिर्च, बेबी कॉर्न, गाजर और हरा धनिया को धोकर काट लें. इसे एक तरफ रख दें. एक पैन गरम करें और तेल डालें. तेल गरम होने पर इसमें अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, सब्जी और क्रम्बल किया हुआ पनीर डालें, नमक और मसाले डालें. इन सभी को मूंग दाल के घोल में मिला लें.

एक तवा गरम करें और उस पर तेल लगाकर चिकना कर लें. बैटर का एक चमचा डालें, इसे पैनकेक की तरह फैलाएं. साइड पलट कर सेकें और चाय या कॉफी के साथ गरमागरम परोसें.

मूंग दाल चीला को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप मूंग दाल को धोकर एक घंटे के लिए भिगो दें. फिर एक ब्लेंडर लें और इसमें भीगी हुई मूंग दाल, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट और नमक के साथ थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें.

इम्युनिटी बढ़ाना इस समय की जरूरत बन गया है. लोग स्वस्थ आदतों को अपनाकर और अपने आहार में बदलाव करके फिट रहने के लिए स्वस्थ तरीके अपना रहे हैं. इम्युनिटी बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए सबसे पहले विशेषज्ञ दैनिक आहार में हेल्दी प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने की सलाह देते हैं.

दैनिक पोषण की आवश्यकता को पूरा करने के लिए हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध प्रोटीन युक्त फूड मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं. 100 ग्राम मूंग दाल में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन होता है. ये हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. मूंग दाल से आप कई दिलचस्प रेसिपी बना सकते हैं. आइए जानें आप कौन सी रेसिपी तैयार कर सकते हैं.

 

 

Share & Get Rs.
error: Vision 4 News content is protected !!