Breaking News

अमेरिका ने इस वजह से लगाया हुंडई पर 4.70 करोड़ डॉलर का जुर्माना

Loading...

अमेरिका ने दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई हैवी इंडस्ट्रीज (Hyundai Heavy Industries) के ऊपर 4.70 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. ये जुर्माना पर्यावरण संबंधी नियमों का उल्लंघन कर खराब डीजल इंजन आयात करने और बेचने के कारण लगाया गया है. अमेरिका के न्याय विभाग ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने 2012 से 2015 के बीच डीजल से चलने वाले करीब 2,300 भारी निर्माण वाहनों का आयात किया, जिनमें ऐसे इंजन लगे थे जो अमेरिका के उत्सर्जन मानकों के अनुकूल नहीं हैं.

बयान में कहा गया, ‘हुंडई ने लोगों के स्वास्थ्य और कानून के ऊपर मुनाफे को तरजीह दी. हम ऐसी किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो स्वच्छ हवा अधिनियम का उल्लंघन करता हो.’ इससे पहले अमेरिका की एक अदालत ने कंपनी के ऊपर 20 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया था. ये केस 2015 में शुरू हुआ था, जब एक व्हिसल ब्लोअर ने यूएस एनवॉयरनमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी को इसकी सूचना दी थी. इसके बाद ही क्रिमिनल और सिविल कार्यवाही शुरू हुई.

Loading...

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि डीजल इंजन पार्टिकुलेट मैटर (PM) और नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx) के लिए तय किए गए एमिशन स्टैंडर्ड (उत्सर्जन मानकों) पर खरे उतरने के लिए सर्टिफाइड नहीं है. इन दोनों (पार्टिकुलेट मैटर और नाइट्रोजन ऑक्साइड) से ही ऐसी बीमारियों होती हैं, जिससे लोगों की जल्दी मौत हो जाती है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!