Breaking News

लड़कियों की इन तीन समस्याओ को छूमंतर करेगा गुलकंद, जाने इसके फायदे

Loading...

अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग किए जाने वाला गुलकंद स्त्रियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आयुर्वेद में पित्त गुनाह के कारण उत्पन्न होने वाली सभी बीमारियों के उपचार के लिए गुलकंद का सेवन करने की सलाह दी जाती है. गुलकंद में उपस्थित कई गुणों की वजह से आदमी को सुस्ती, खुजली, बदन दर्द, थकान के साथ-साथ जलन की वजह से उत्पन्न होने वाली बीमारियों में राहत मिलती है. इतना ही नहीं गुलकंद का प्रयोग करने से स्त्रियों को स्वास्थ्य से जुड़ी अपनी 5 बड़ी समस्याओं से भी मुक्ति मिल जाती है. आइए जानते हैं इसके कई फायदे.

टमी को रखें हैप्पी-
गुलकंद का सेवन करने से पेट में एसिडिटी पैदा नहीं होती है. यह पेट की गर्मी को कम करता है. इसके अतिरिक्त इसका सेवन करने से आंतों के अल्सर  सूजन में भी राहत मिलती है. का उपचार करता है  लिवर को मजबूत करता है. यह भूख  पाचन में सुधार करता है.

Loading...

त्वचा के लिए वरदान गुलकंद-
गुलकंद का सेवन करने से स्वचा से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स जैसे दाग-धब्‍बे दूर होते हैं. यह चेहरे की
सूजन  आंखों की लाली को कम करके मुंह के छालों का भी उपचार करता है.

प्रजनन में भी सहायक-
पीरियड्स के दौरान स्त्रियों को होने वाली हैवी ब्‍ल‍ीडिंग  ल्यूकोरिया जैसी कठिनाई का भी उपचार करता है. प्रतिदिन एक चम्मच गुलकंद  का सेवन करने से आपको इन सभी समस्‍याओं से मुक्ति मिल सकती है.

गुलकंद लेने का तरीका
इसके फायदे पाने के लिए आपको बस दिन में 2 बार इसकी एक चम्‍मच लेनी हैं. आप चाहे तो इसे लस्सी, जूस, मिल्कशेक, आइसक्रीम या गुलाब की चाय में मिला सकती हैं.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!