यहाँ देखे मनमोहक स्वाद वाले मोदक की सारल रेसिपी

 

आवश्यक सामग्री
2 कप चावल का आटा
2 कप कद्दूकस किया हुवा नारियल
1 चम्मच खसखस
1 चम्मच घी
1/2 चम्मच इलायची पाउडर

Image result for मोदक
1 1/4 कप बारीक टुटा हुवा गुड़ (बुरादा)
बनाने की विधि
एक pan या भगौने में 1 3/4 कप पानी को डालकर उबाल आने तक गर्म करें. अब चावल के आटे को छिछले bowl में डाले और उसके बीच में कुवा जैसा गहरा छेद कर दे. अब इसके बीच में थोड़े थोड़े करके गर्म पानी को डाले और किसी चम्मच से लगातार चलाते हुए इसको तेजी से मिलाये जब तक की यह बिलकुल मुलायम और smooth ना गूँथ जाएँ. अब इसे किसी cover से ढँक दे और अलग 10 मिनट के लिए ऐसे छोड़ दे.
अब एक गहरे pan को मध्यम आंच पर गर्म करे और जब यह गर्म हो जाए तो आंच बिलकुल धीमी कर दे. इसमें गुड़ को डालकर चलाते हुए 2 मिनट तक गुड़ के बिलकुल पिघल जाने तक इन्तेजार करे. इसे लगातार चलाते रहे.
अब इसमें कद्दूकस किया हुवा नारियल, खसखस और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से mix करे. इसे ऐसे ही लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर 5 मिनट तक चलाते हुए पकाए. आप देखेंगे यह बहुत तेजी से गाढ़ा होने लगेगा. अब आंच बंद कर दे और इसे ठंडा होने के लिए निकाल कर रख ले. यह ठंडा और गाढ़ा भी हो जाएगा. अब इसे 21 बराबर टुकडों में कर ले जिससे हम 21 मोदक बनाने के लिए use करेंगे. अब हाथों में आधा चम्मच घी ले और इसको हाथों पर मलने के बाद गुंथे हुए चावल के आटे पर अच्छे से mix करते हुए एक बार फिर से इसे गूँथ ले जिससे यह खूब soft हो जाए.
अगर आपके पास मोदक बनाने का सांचा है तो इस स्टेप को skip करे. अगर आपके पास मोदक बनाने का सांचा नही है तो आप गुंथे हुए आटे पर हल्का सा पानी लगाकर use मोदक के आकार में ढाल दे और इसके अन्दर मोदक की filling भर दे इसे एक बार फिर उपरी कोनो से बंद करते हुए हलके पानी की मदद से इसे बंद कर दे. मोदक को आकार देने के लिए ऊपर दिए गये फोटो को भी आप देख सकते है.
अब अगर आपके पास मोदक बनाने का सांचा है तो उसके तले में हल्का सा घी लेप दे उसके बाद गुंथे हुए आटे को किनारों पर लगा दे. अब उसके ऊपर से मोदक की filling वाली सामग्री भर दे और आखिर में बिलकुल उपरी सतह पर एक बार फिर चावल के गुंथे आटे को लगाकर ढँक दे. इससे यह मोदक के shape में आ जाएगा. ऐसे ही बाकी मोदक को बनाकर एक प्लेट में रखते जाए.
अब एक भगौने में या steamer प्लेट है तो उसे आंच पर रख्र और बड़े से केले के पत्ते को उस पर ऐसे रखे की पूरी तरह से वह भगौने या steamer को ढँक ले. मोदक को 10-10 करके 2 बार में हम बनायेंगे इसलिए पहले 10 मोदक ले और उस पर पानी की मदद से use गीला कर ले. जब सभी मोदक को पानी से गीला करले तो उसे केले के पत्तों पर रख दे और cover से ढँक दे. इसे बिलकुल धीमी आंच पर 12 मिनट और मध्यम आंच पर 10 मिनट तक पकाए. बीच में इसे आप खोल कर ना ही देखे. ऐसे ही बाकी बचे 11 मोदक को गीला कर के बना ले.