दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान , कोरोना को बताया… , इसे स्वीकार करे

देश में भी कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 53 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 93,337 नए मामले सामने आए हैं और 1,247 मरीजों की मौत हुई है। देश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 53,08,015 हो गई है, जिसमें 10,13,964 सक्रिय मामले, 42,08,432 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक 85,619 मरीजों की मौत हुई है।

सत्येंद्र जैन ने कहा है कि कोविड19 मरीजों के लिए अब 500 से अधिक अतिरिक्त आईसीयू बिस्तर उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में एक आदेश दिया गया था कि 33 निजी अस्पतालों में 80 प्रतिशत आईसीयू बिस्तर कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित किए। इससे बेड बढ़े हैं।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि केस बढ़े हैं लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। दिल्ली में रिकवरी रेट अच्छा है और कोरोना से मृत्यु दर भी लगातार घट रही है।

दिल्ली में कोरोना से पहले मृत्यु दर तीन फीसद से अधिक थी। अब यह घटकर 2.05 फीसदी पर आ गई है। पिछले 10 दिन में मृत्यु दर एक फीसदी से भी कम 0.68 फीसद रही है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि राजधानी और देश के कई हिस्सों में कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है।

जैन का कहना है कि केंद्र सरका को कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड की स्वीकार करना चाहिए। हालांकि उन्होंने कहा कि कोरोना के सामुदायिक संक्रमण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर ही सही बता सकता है।