भारतीय रिजर्व बैंक ने आम जनता को दिया बड़ा तोहफा, कल से हर समय उठा सकेंगे इस बैंकिंग सुविधा का लाभ

आरबीआई देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा काम जोरों शोरों से कर रही है, तो वहीं बैंक ग्राहकों से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिये जाने का नोटिफिकेशन भी जारी किया है, जी हां आपको बता की, भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक खास नोटिफिकेशन जारी किया है।

इस नोटिफिकेशन के अनुसार, 16 दिसंबर से सभी बैंकों में 24 घंटे नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) की सुविधा शुरू हो जाएगी। इसके लिए बैंक ग्राहकों से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। एनईएफटी सुविधा अभी सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक है। महीने के पहले और तीसरे शनिवार को इसका वक्त सुबह आठ  बजे से दोपहर एक बजे तक रहता है।

ऐसा करने का निर्देश भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को दिया था। आरबीआई ने देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। आरबीआई ने कहा कि रिटेल डिजिटल ट्रांजेक्शन सालाना 60 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। अक्तूबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच यह औसतन 2846 करोड़ रुपए रहा है। इस दौरान कुल 302 लाख करोड़ रुपए के ट्रांजेक्शन हुए हैं।

एनईएफटी और यूपीआई के जरिए 1126 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए। इसमें यूपीआई की ग्रोथ रेट 263 फीसदी है। वहीं एनईएफटी का ग्रोथ रेट 20 फीसदी रहा। छह जून को हुई आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक में आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर के जरिए होने वाला लेन-देन निशुल्क कर दिया था। यह नियम एक जुलाई से लागू हो चुका था।