Breaking News

इस एसयूवी के दम पर मार्केट शेयर पर कब्जा करने में लगी है Hyundai, ये है वजह

Loading...

भारतीय कार बाजार में Maurti Suzuki और Hyundai एक-दूसरे को सीधी टक्कर देती हैं. ह्यूंदै अपनी नई एसयूवी Venue के दम पर मारुति सुजुकी के कुछ पैसेंजर वीइकल मार्केट शेयर पर कब्जा करती दिख रही है. साउथ कोरिया की कंपनी ह्यूंदै इन दिनों पैसेंजर वीइकल मार्केट शेयर के मामले में पिछले 5 साल में सबसे मजबूत स्थिति में है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश के पैसेंजर वीइकल मार्केट में सिर्फ दो कंपनियों- मारुति सुजुकी और ह्यूंदै की कुल हिस्सेदारी 68 पर्सेंट से ज्यादा है, जबकि यहां कुल 20 कार कंपनियां मौजूद हैं. इनमें एमजी मोटर और किआ मोटर्स जैसी नई कंपनियां भी शामिल हैं।लॉन्चिंग के बाद से अब तक 30 हजार से ज्यादा हाइयंड वेन्यू की डिलिवरी हो चुकी है. साथ ही कंपनी के पास इसकी 90 हजार यूनिट से ज्यादा की बुकिंग प्राप्त हुई है.

Loading...

इस समय पूरे भारत में ऑटो इंडस्ट्री की सुस्ती के बावजूद चालू वित्त वर्ष के शुरुआती 5 महीनों (अप्रैल-अगस्त) में ह्यूंदै का पैसेंजर वीइकल मार्केट शेयर बढ़कर 18.36 पर्सेंट हो गया है. पिछले साल इसी दौरान इसका मार्केट शेयर 15.6 पर्सेंट था. इतना ही नहीं, यह पिछले 5 सालों में कंपनी का सबसे ज्यादा मार्केट शेयर है. ह्यूंदै को यह सफलता 21 मई को लॉन्च हुई उसकी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू की वजह से मिली है.दूसरी ओर, चालू वित्त वर्ष के शुरुआती 5 महीनों में मारुति सुजुकी का मार्केट शेयर गिरकर 49.83 पर्सेंट पर पहुंच गया है. यह पिछले तीन साल के निचले स्तर पर है. इसकी मुख्य वजह बिक्री के मामले में मारुति ब्रेजा का ह्यूंदै की वेन्यू से ​पीछे रहना है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!