कैलिफोर्निया के जंगलों में बढ़ता जा रहा भीषण आग का प्रकोप

दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से सैंटा कलैरिटा में छह घर राख हो गए हैं। शुक्रवार को तेज हवाओं के कारण इस आग के भड़कने की आशंका के मद्देनजर अब तक नौ लाख चालीस हजार घरों की बिजली काटी जा चुकी है। स्थानीय प्रशासन ने शनिवार को 50 हजार लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा है।

पैसिफिक गैस ऐंड इलेक्ट्रिक कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि पिछले घंटों में सैन फ्रांसस्को बी एरिया, वाइन काउंटी और सिएरा फुट हिल्स की तीन दर्जन काउंटी में अभी तक नौ लाख 40 हजार घर प्रभावित हुए हैं। सोनामा काउंटी के शेरिफ ने कहा है कि पिछले 25 सालों में पहली बार इतनी बड़ी तादाद में लोगों को अपने अपने घर छोड़ने को कहा गया है। पिछले वर्ष पैराडाइज काउंटी में सैकड़ों घर जल कर राख हो गए थे, जबकि जंगल की आग में 85 लोगों की जान चली गई थी।

कैलिफोर्निया के गर्वनर गाविन नेवसोम ने जंगल में आग लगने की वजह से शुक्रवार को इसके आसपास के इलाके लॉस एंजिल्स और सोमोमा में आपातकाल की घोषणा की थी। लॉस एंजिल्स अमेरिका की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर है। इस क्षेत्र में करीब एक करोड़ से अधिक, जबकि सोनोम में करीब पांच लाख लोग रहते हैं।