Reliance Jio का नया प्लेन, अब 250 में मिलेगा तीन महीने का ये…

Bharti Airtel अब देश के सबसे धनी शख्स मुकेश अंबानी की Reliance Jio की बराबरी में आ गई है. दावा है कि कंपनी के सभी 22 टेलिकॉम सर्किल में Airtel VoLTE सेवा लाइव कर दी गई है  यह वस्तु बिल्कुल Jio की ही तर्ज पर की गई है. यही नहीं, एयरटेल VoLTE इसी के साथ अब से पहले से लॉन्च 250 अन्य स्मार्टफोन्स पर भी सपोर्ट करेगा.

‘TelecomTalk’ के मुताबिक, पहले तक एयरटेल सिर्फ 21 टेलिकॉम सर्किल्स (Jammu & Kashmir के सिवाय) में यह सेवा मुहैया करा रहा था. पर कंपनी की साइट पर अब बताया जा रहा है कि Airtel VoLTE देश के सभी बाजारों/क्षेत्रों में उपलब्ध है.

इन नए फोन्स में मिलता है ये सपोर्टः मौजूदा समय में Samsung, Apple, Xiaomi, OnePlus, Asus, Gionee, Oppo, Vivo, Lava, Karbonn, Zen, Nokia, Tecno, Lephone, Celkon, Itel, Honor, Micromax, Infinix, Intex, Panasonic, Huawei, Spice, Sony, Motorola, Ziox  Realme के अतिरिक्त नए लॉन्च हुए Realme XT, Xiaomi Redmi Note 8 series और OnePlus 7T सीरीज में भी Airtel VoLTE सपोर्ट मिल जाता है.

क्या है Airtel VoLTE का फायदा?: एयरटेल की इस सुविधा से एचडी वॉइस कॉलिंग, इंस्टैंट कॉल कनेक्ट (एयरटेल का दावा कि ये कॉल कनेक्ट सामान्य कॉल्स से तीन गुणा जल्दी कार्य करता है. एक समय पर कई सारे कार्य करने का बेहतर विकल्प मिलता है.

बता दें कि देश भर में फैले 22 टेलिकॉम सर्किल्स में 4G VoLTE सेवाएं लॉन्च करने वाला पहला पैन- इंडिया 4G VoLTE संचालक Reliance Jio है. हालांकि, भारती एयरटेल देश में 4जी सेवाएं लॉन्च (2012 में) करने वाला पहला ब्रांड था, पर Reliance Jio ने उसे किसी तरह बड़े मार्जिन से इस रेस में पछाड़ दिया.

Jio ने 4G सेवाओं को सितंबर 2016 में कमर्शियली लॉन्च किया था, जिसके बाद अगले वर्ष सितंबर में ही यह कार्य Bharti Airtel ने किया था. Airtel VoLTE सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन्स की पहली सूची में गिने-चुने ही नाम थे, पर पिछले दो वर्षों में सपोर्ट करने वाली डिवाइस में बढ़कर 250 से भी अधिक नाम जुड़ चुके हैं.