Tuesday , September 22 2020 23:21
Breaking News

बादाम का दूध पीने से शरीर को मिलता है ये लाभ

कैल्शियम की कमी से कई लोगों की हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं। खासकर, उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां को अधिक कैल्शियम की ज़रूरत पड़ती है। जिससे जोड़ों में दर्द की परेशानी हो जाती है। ऐसे में हर रोज बादाम दूध पीना चाहिए जिससे हड्डियां मजबूत होती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

 

बादाम वाला दूध पीएंगे तो इससे आपका वेट लॉस भी होगा। रात में सोने से पहले बादाम का दूध पीएं। गुनगुना दूध पीने से तनाव भी कम होगा, अच्छी नींद आएगी और साथ ही वेट लॉस भी होगा।

बादाम को हमेशा से ही दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बादाम में मौजूद प्रोटीन ब्रेन सेल्स को रिपेयर करता है और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है। इसलिए रोजाना दूध में बादाम मिलाकर पीएं। इससे आपकी याददाश्त, सोचने-समझने व फैसले लेने की शक्ति कई गुना बढ़ जाएगी।

जो लोग डेली रुटीन में ज‍िम जाते है। उन्हें बादाम का दूध पीना चाहिए। जैसा कि बादाम और दूध बहुत पौष्टिक होते हैं। इसीलिए, इनके सेवने से आपको बॉडी टोन अप करने और मसल्स बिल्ड में मदद होती है। इसे पीने से भी एनर्जी मिलती है। इसीलिए, वर्कआउट से एक घंटा पहले बादाम वाला दूध पीएं।

रोज़ाना बादाम वाला दूध पीने से से आंखों की रोशनी तेज होती हैं। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए बेहद जरूरी होता है। हर रोज इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

बादाम दूध पीने में जि‍तना स्वादिष्ट लगता है उतना ही हेल्दी भी होता है। दूध औऱ बादाम के न्यूट्रिशन शरीर के लिए काफी फायेदमंद होते हैं। बादाम का दूध पीने से दूध में मौजूद प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम का फायदा मिलता है।

वहीं, बादाम के पोषक में मौजूद हेल्दी फैट्स, विटामिन ई और विटामिन बी 12 शरीर का पोषण करते हैं और इम्यून सिस्टम को भी काम करने में मदद करते हैं। आइए जानते है इसे पीने के फायदों के बारे में।

 

 

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!