Friday , September 25 2020 11:20
Breaking News

बाजरे की रोटी खाने से दूर होती है ये भीमारी बिमारी

बाजरे में कैल्शियम बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके सेवन से कैल्शियम की कमी के कारण होने वाली बीमारियों का खतरा कम होता है।

बाजरे की रोटी ऊर्जा का स्त्रोत मानी जाती है। इसे खाने से शरीर में पूरा दिन ताकत और ऊर्जा बनी रहती है। इससे शरीर अंदर और बाहर दोनों तरफ से पूर्ण्तः फ्रैश रहता है।

दिल के रोगियों के लिए बाजरे की रोटी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पाया जाने वाला नियासिन विटामिन शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करके दिल की बीमारियों का खतरा बहुत कम करता है और हार्ट को शक्ति प्रदान करता है। यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है।

प्रत्येक घर की रसोई में गेंहू, मकई के आटे और बेसन की रोटी बना कर खाई जाती है लेकिन बाजरे की रोटी शायद ही हम में से किसी ने खाई होगी। बाजरे में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैगजीन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, एंटीआक्सीडेंट आदि पौष्टिक तत्व बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं।

यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपने बाजरे की रोटी खाई तो अवश्य इसे अपनी डाइट में शामिल करें। यह पचाने में भी बहुत आसान है। इसके सेवन से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!