दुनिया के सबसे बड़े सूर्यग्रहण की हुई शुरुआत, अभी – अभी दिखा ये नजारा

एक्स-रे शीट या फिर साधारण चश्मे से इस सूर्यग्रहण को न देखें. इससे आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. कई रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्रहण के दौरान ड्राइविंग या राइडिंग नहीं करनी चाहिए. छोटे बच्चों को सूर्यग्रहण नहीं दिखाना चाहिए.
कोई भी व्यक्ति इस सूर्यग्रहण को नंगी आंखों से न देखे. नासा के अनुसार, इस दुर्लभ सूर्यग्रहण को देखने के लिए सोलर फिलटर ग्लास वाले चश्मे का ही प्रयोग करें.
आज होने वाले अनूठे सूर्यग्रहण को आप आर्यभट्ट प्रेक्षण एवं शोध संस्थान (एरीज) के फेसबुक पेज और ज़ूम ऐप पर घर बैठे लाइव देख सकते हैं. एरीज के निदेशक डॉक्टर दीपांकर बनर्जी ने बताया है कि वलयाकार सूर्यग्रहण को फेसबुक पेज पर लाइव दिखाने के लिए एरीज ने सभी तैयारियां कर ली हैं.

सूर्य ग्रहण का सूतक काल लग चुका है और दिल्ली के सभी मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए गए हैं. अब यह कपाट सूर्य ग्रहण के खत्म होने के बाद ही खुलेंगे. दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में सूतक काल लगने से पहले मंदिर के अंदर पूजा पाठ और आरती की गई और उसके बाद सूतक काल लगते ही मंदिर के कपाट पूरी तरह से बंद कर दिए गए.

अब किसी को भी मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं है, ना ही कोई अंदर जाकर दर्शन कर सकता है. जब तक सूर्य ग्रहण रहेगा मंदिरों के कपाट भी बंद रहेंगे. सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद ही कपाट दोबारा से खोले जाएंगे और उसके बाद ही श्रद्धालु मंदिरों में दर्शन और पूजा करने जा सकते हैं.