किसानो को लेकर सरकार नरम, कर्ज माफी को लेकर संसद मे करोड़ों के बजट की मांग व बिना गारंटी के लोन

किसानो को लेकर सरकार नरमी बरने का काम कर रही है जहां मध्य प्रदेश सरकार ने किसान कर्ज माफी को लेकर संसद मे करोड़ों के बजट की मांग करने का मामला सामने आया था तो वहीं अब किसाना को लोन देने के लिए बड़ी खबर ये सामने आ रही है की, देश के किसानों को अब खेती-किसानी के लिए बिना गारंटी के ही 1.60 लाख रुपए का लोन मिलेगा। पहले यह सीमा सिर्फ 1 लाख रुपये तक ही थी। अब सरकार ने लोन लेना भी आसान कर दिया है।

आपको बताते चलें की, कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि यह लोन किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए मिलेगा। हम खुशहाल किसान और समृद्ध भारत बनाना चाहते हैं। सरकार बिना गारंटी लोन इसलिए से रही है ताकि वे साहूकारों के चंगुल में न फंसे। चौधरी ने बताया कि समय पर भुगतान करने पर 3 लाख रुपए की सीमा तक किसानों को 4 फीसदी के ब्याज दर पर कर्ज मिलेगा।

बैंकों को कहा गया है कि लोन के लिए आवेदन जमा करने के 15 दिन के अंदर केसीसी जारी करें. केसीसी पर बैंकों के सभी प्रोसेसिंग चार्ज खत्म कर दिए गए हैं। पशुपालन एवं मत्स्यपालक किसानों को को भी केसीसी के तहत 2 लाख रुपए तक का कर्ज देने की सुविधा दी गई है। देश में अभी मुश्किल से 7 करोड़ किसानों के पास ही किसान क्रेडिट कार्ड है, जबकि किसान परिवार 14.5 करोड़ हैं।

ऐसा इसलिए है कि बैंकों ने इसके लिए प्रक्रिया बहुत जटिल की हुई है, ताकि किसानों को कम से कम कर्ज देना पड़े। दूसरी ओर, सरकार की मंशा इसके उलट है। उसके सामने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का बड़ा लक्ष्य है. इसलिए वो चाहती है कि किसान बैंकों से सस्ते ब्याज दर पर लोन लेकर खेती करें न कि साहूकारों के जाल में फंसकर आत्महत्या। इसलिए सरकार ने बैंकों से केसीसी बनवाने के लिए लगने वाली फीस खत्म करवा ली है।