त्योहारों में ले गुझिया का मज़ा, यहाँ देखे इसे बनाने की आसान रेसिपी

आवश्यक सामग्री
मैदा एक कप
देसी घी एक चम्मच
नमक एक चुटकी
पानी जरुरत के अनुसार
भरावन के लिए
मावा आधा कप
काजू बारीक कटी हुई 5 पीस

 


बादाम 5 पीस बारीक कटी हुई
किशमिश 10 पीस
नारियल का बुरादा एक चम्मच
छोटी इलायची पाउडर एक चौथाई चम्मच
जायफल पाउडर एक चुटकी
पिसी हुई चीनी 3 चम्मच
रिफाइंड तेल तलने के लिए
बनाने की विधि
Gujiya बनाने के लिए सबसे पहले filling बनाकर तैयार कर लेंगे. जिसके लिए एक कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. फिर उसमें मावा डालकर मावा को लगातार चलाकर मावा को भूनने देंगे. मावा को हमें तब तक भूनना है जब तक कि मावा golden brown ना हो जाए और मावा घी ना छोड़ दे. जब मावा अच्छी तरीके से भून जाए. फिर उसके बाद गैस को बंद करके मावा को एक बर्तन में निकाल लेंगे. फिर उसमें मावा को ठंडा होने देंगे. ध्यान रहे हमें मावा को बहुत ज्यादा ठंडा नहीं करना है.
फिर उसके बाद उसमें पिसी हुई चीनी, इलायची पाउडर, जायफल पाउडर, काजू बारीक कटी हुई, बादाम बारीक कटा हुआ और किशमिश डालकर अच्छे से मिला देंगे. अब हमारा filling बनकर तैयार हो चुका है इसे ढककर किनारे रख देंगे. अब gujiya बनाने के लिए आटा गूथ कर तैयार कर लेंगे जिसके लिए एक बर्तन में मैदा एक चुटकी नमक पिघला हुआ देसी घी डालकर अच्छे से रगड़कर हथेली से रगड़ कर मिला देंगे. जिससे कि मैदा दानेदार हो जाए फिर उसके बाद थोड़ा थोड़ा पानी डालकर ना ज्यादा कड़ा ना ज्यादा मुलायम आटा गूथ कर तैयार कर लेंगे. फिर उसके बाद कपड़े से ढक कर आटे को 10 से 15 मिनट के लिए आराम करने देंगे.
अब बारी है gujiya तैयार करने की जिसके लिए 15 मिनट बाद gujiya के आटे को फिर से मसलकर मिला लेंगे. अब आटे की लोई तोड़ कर हथेली से दबाकर चपटा कर लेंगे. फिर उसके बाद लोई को बेलन से बेल कर बड़ी-बड़ी पूरियां बेल कर तैयार कर लेंगे. अब इस पूरी के बीच में दो चम्मच filling डालकर चारों तरफ पानी लगा कर एक सिरे को उठाकर आधे हिस्से को मोड़कर दोनों को हाथ से दबाकर बंद कर देंगे. जिससे की भरी हुई filling मैदे से बाहर ना निकले. अब एक fork की सहायता से दबाकर अच्छे से बंद कर देंगे. हमारी एक तरह से gujiya तैयार हो चुकी है.
जब तक कि हम दूसरी gujiya तैयार करेंगे तब तक इस gujiya को गीले कपड़े से ढक कर रखेंगे. अब दूसरी तरह से gujiya बनाने की विधि बताएंगे उसके लिए लोई को रोटी के आकार का बेलकर इस रोटी को mold के ऊपर रख देंगे और बीच में filling भरके mold के ऊपर रखी हुई रोटी के आखरी सिरे पर पानी लगा देंगे और इसे बंद कर देंगे और दबाकर बाहर निकले हुए मैदे को काटकर अलग कर देंगे. अब हमारी दूसरी विधि से भी gujiya बनकर तैयार हो गई है. उसे भी ढककर एक तरफ रख देंगे और इसी तरह से सारी gujiya बनाकर तैयार कर लेंगे.
अब बारी है gujiya तलने की जिसके लिए कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख देंगे. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए फिर उसमें gujiya डाल कर मध्यम आंच पर golden brown कर लेंगे. जब हमारी gujiya दोनों तरफ से golden brown हो जाए तब इसे बाहर निकालकर टिशु पेपर पर रख लेंगे. जिससे कि उसका extra तेल बाहर निकल जाए और अब आप gujiya को गरमा गरम खाने के लिए serve कर सकते हैं और इसे ठंडा करके airtight container में भरकर 15 दिनों के लिए रख सकते हैं.