सर्दियों के मौसम में यूं ले चुकंदर सूप का मज़ा, देखे रेसिपी

सूप पीना यूं तो सभी को अच्छा लगता है इतना ही नहीं सूप में हमें एक साथ कई सारे पौष्टिक तत्व भी मिल जाते है। जो हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। पर इसे सही तरीके से ना बनाया जाए तो ये आपका स्वाद खराब कर सकता है। अगर आप भी अपने सूप में कुछ अलग तरह का नयापन लाना चाहती है तो आप गाजर चुकंदर का सूप बना सकती है,ये सूप हमारे स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता है और साथ ही ये पीने में भी बहुत स्वादिष्ट होता हैं।

समाग्री :

चुकंदर- एक बारीक कटा हुआ, गाजर- एक बारीक कटा हुआ, लाल शिमला मिर्च- एक बारीक कटी हुई, बेबी कॉर्न- 5 लम्बे टुकड़े कटे हुए, ब्रोकली- एक छोटी कटोरी, एक बड़ा चम्मच कॉर्न फ्लोर, अदरक- एक चम्मच, सफेद मिर्च- आधी छोटी चम्मच, काली मिर्च- आधी छोटी चम्मच, चिली सॉस- एक बड़ी चम्मच, मक्खन- 2 बड़े चम्मच, नींबू का रस- 2 बड़े चम्मच, नमक- स्वादानुसार

बनाने का तरीका :

सबसे पहले सारी सब्जियों को अच्छे से धो कर काट लें। इसके बाद आधा कटोरी पानी लेकर उसमें कार्न फ्लॉर मिला लें और उसे अच्छे में मिक्स कर लें ताकि उसमें गुठलियां ना बने। अब एक कढ़ाई में कम से कम एक से डेढ़ चम्मच मक्खन डालकर गर्म कर लें, उसके बाद उसमें चकुंदर और अदरक का पेस्ट डालकर उसे मध्यम आंच पर कुछ देर के लिए भून लें, अब इसमें बाकी सभी सब्जियों को भी डालकर उन्हें साथ में भून लें। इसके बाद सभी सब्जियों को ढक कर कुछ देर के लिए मध्यम आंच पर पकने के लिए छोड़ दे। जब सब्जियां पक जाएं तो उनमें पानी डालकर कार्न फ्लॉर का घोल, सफेद मिर्च, नमक , चिली सॉस और काली मिर्च डालकर मिला लें और कम सें कम 10 से 15 मिनट तक मध्यम आचं पर उबालकर पका लें। इसके बाद गैस बंद करके इसमें नींबू का रस मिला दें। बस तैयार हो गया आपका गाजर चुकंदर सूप।