आज से शुरू अयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह की फर्श का काम, जाने पूरी खबर

श्रीरामजन्म भूमि में विराजमान रामलला के निर्माणाधीन दिव्य मंदिर के गर्भगृह में नक्काशी दार मकराना मार्बल की फ्लोरिंग का काम ज्येष्ठ शुक्ल त्रयोदशी के पर्व पर शुक्रवार से शुरू होगा।

इस बात कई पूरी संभावना है कि फ्लोरिंग का काम भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों से पूजन के द्वारा होगा। मुख्यमंत्री योगी श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास महाराज के 85 वें जन्मोत्सव के अवसर पर आयोजित संत सम्मेलन के मुख्य अतिथि है। फिलहाल देर शाम तक उनका अधिकृत कार्यक्रम नहीं जारी होने से उहापोह की स्थिति है। फिर भी अंदरखाने तैयारियां की गयी है।

पिछले साल 17 हजार ग्रेनाइट ब्लाकों के जरिए राम मंदिर की नींव को करीब 21 फिट ऊंचा उठाने के बाद लोअर प्लिंथ का निर्माण नक्काशी दार बंशीपहाड़ पुर के लाल बलुआ पत्थरों से शुरू किया गया था। इस लोअर प्लिंथ के निर्माण के आरंभ में अलग-अलग नौ नक्काशी दार पत्थरों को रखकर पूजा अर्चना की गयी थी।

यह कार्य भी मुख्यमंत्री योगी के हाथों एक जून 2022 को हुआ था। इस एक वर्ष की अवधि में राम मंदिर जिसे तकनीकी भाषा में सुपर स्ट्रक्चर कहा जाता है के भूतल में गर्भगृह का पूरा निर्माण हो चुका है। अष्टकोणीय गर्भगृह की दीवारें व खंभे एवं दहलीज सभी मकराना मार्बल के ही हैं जिन्हें लगाया जा चुका। इसके अलावा परिक्रमा पथ पर छत निर्माण का काम भी पूरा हो गया है। अब फर्श की बारी है जिसमें भी मकराना मार्बल का प्रयोग किया जाएगा।

श्रीरामजन्म भूमि परिसर में भवन निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन परिसर में राम मंदिर के खिड़की – दरवाजों की नक्काशी के लिए कार्यशाला शुरू कर दी गयी। समिति चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र व तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपतराय की मौजूदगी में शुरू हुई इस कार्यशाला में तेलंगाना व देश के अन्य भागों से आए सर्वश्रेष्ठ कारीगर काम को अंजाम दे रहे हैं। निर्माणाधीन दिव्य मंदिर में कुल 42 दरवाजे लगाए जाएंगे जिसमें गर्भगृह के अलावा भूतल में 14 दरवाजे लगने है।

श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपतराय ने बोर्ड आफ ट्रस्टीज की बैठक के बाद इस बात संकेत किया था कि फ्लोरिंग का काम शुरू होने जा रहा है लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री योगी के कार्यक्रम के असमंजस के चलते तिथि नहीं घोषित की थी। इस बीच कार्यदाई संस्था के अभियंताओं की मानें तो फ्लोरिंग की तैयारी हो चुकी है और निर्धारित मुहूर्त में काम प्रारंभ हो जाएगा जो कि शुक्रवार को है।