Breaking News

ऐसी मछली जो चार दिन रह सकती है पानी से बहार

Loading...

अमरीका के जॉर्जिया में इस महीने की आरंभ में एक रहस्यमय मछली सामने आई है. इसे स्नेक फिश बोला जाता है. यह मछली सारे चार दिन तक पानी से दूर जमीन पर जीवित रह सकती है. साथ ही यह जमीन पर आवाजाही भी कर सकती है. जॉर्जिया डिपार्टमेंट ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज़ के वाइल्‍डलाइफ रिसोर्सेज़ डिवीजन के अनुसार इसे जॉर्जिया के ग्विनेट काउंटी पॉन्‍ड से पकड़ा गया है.

पहली बार यह मछली जॉर्जिया के जलस्रोत से प्राप्त हुई है. इसकी जमीन पर जीवित रहने क्षमता के बावजूद अमरीका इसे मारना चाहता है. जॉर्जिया प्रांत के ऑफिसर नहीं चाहते है कि यह मछली जीवित रहे.

Loading...

जीवन तंत्र के लिए खतरा

दरअसल अमरीकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक सांप जैसे मुंह के आकार की यह मछली जिस भी जल स्रोत में रहती है, वहां आसपास में ज़िंदगी तंत्र को प्रभावित करती है. इस मछली के कारण साथ में रहने वाले अन्‍य जल जीवों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है. इसकी आबादी अगर बढ़ती है तो इससे फूड वेब पर सर्वाधिक नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है.

मछली से इस खतरे के कारण ही जॉर्जिया के वन्‍यजीव ऑफिसर इसे यहां पनपने से रोकना चाहते हैं. वह पता लगा रहे हैं कि क्या मछली की प्रजाति जार्जिया में अन्य स्थान पर भी पनप रही है. डिपार्टमेंट में लोगों से भी बोला है कि वह यह सीख लें कि किस तरह से मछली को पहचानना है या इसकी सूचना डिपार्टमेंट को देना है.

सूखे की स्थिति में भी रहती है जिंदा

यह मछली तीन फीट तक बड़ी  आठ किलोग्राम वजनी है. इसके शरीर में फेफड़े की तरह खास लैंडर नामक अंग होता है. इसे सांस लेने में सरलता होती है. इस कारण यह एक जलस्रोत से निकलकर दूसरे जलस्रोत तक जमीन के रास्ते जा सकती है. यह चार दिन तक बिना पानी में रहे जमीन पर जीवित रह सकती है. सूखे की स्थिति में यह कीचड़ में भी जीवित रह सकती है. इस मछली को 2002 के पहले तक मार्केट में खाने के लिए भी बेचा जाता था. बाद में अमरीका ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!