डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- चाइना को लेकर…नहीं हैं…

क्या हिंदुस्तान व चाइना के बीच बॉर्डर पर चल रहे तनाव को लेकर वे परेशान हैं? इस सवाल के जवाब में ट्रंप ने बोला है कि, “भारत व चाइना के बीच बहुत प्रयत्न है.

 

दोनों राष्ट्रों में लगभग 140 करोड़-140 करोड़ की आबादी है. दोनों मुल्कों के पास बहुत ज्यादा शक्तिशाली सेनाएं हैं. हिंदुस्तान खुश नहीं है व संभवतया चाइना भी इस विवाद से खुश नहीं है.”

ट्रम्प ने बोला कि, “मैं आपको बता सकता हूं कि मैंने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से बात की. जो कुछ भी चाइना के साथ बॉर्डर पर चल रहा है, उससे प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का मूड अच्छा नहीं है.”

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार (27 मई) को आकस्मित हिंदुस्तान व चाइना के बीच बॉर्डर टकराव में मध्यस्थता करने की पेशकश करते हुए बोला था कि वह दोनों पड़ोसी राष्ट्रों की सेनाओं के बीच जारी तानने को कम करने के लिए तैयार, इच्छुक व सक्षम हैं.

उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोग त्सो, गलवान घाटी, देमचौक व दौलत बेग ओल्डी में हिंदुस्तान व चाइना के सैनिकों के बीच पिछले तीन हफ़्तों से तनावपूर्ण गतिरोध जारी है.

भारत व चाइना के बीच चल रहे बॉर्डर टकराव को सुलझाने के लिए मध्यस्थता की अपील को दोहराते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बोला कि उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा की है. राष्ट्रपति ट्रंप ने दावा किया कि दोनों राष्ट्रों के बीच हालिया तनाव पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का मूड ठीक नहीं हैं.

व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने बोला कि हिंदुस्तान व चाइना के बीच ‘बड़ा संघर्ष’ चल रहा है. उन्होंने बोला है कि, “मैं प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को बेहद पसंद करता हूं. वे एक शानदार इंसान हैं.”