Breaking News

यहां देखे आलू वडा की बेहद स्वादिष्ट रेसिपी

Loading...

आवश्यक सामग्री
3 मध्यम आकार के आलू
3 हरी मिर्च
3/4 inch अदरक का टुकड़ा
2 लौंग की कलियाँ
1 चम्मच तेल + तलने के लिए तेल
1/2 चम्मच शाबूत सरसों


1 टुकड़ा करी पत्ता
एक चुटकी हल्दी पाउडर
एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर
1 चुटकी हिंग
2 चम्मच धनिया का पत्ता बारीक कटा हुवा
नमक स्वादानुसार
Covering के लिए
3/4 कप बेसन
3 चम्मच चावल का आटा
एक चुटकी हिंग
एक चुटकी soda
एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर
एक चुटकी हल्दी पाउडर
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
बटाटा वडा की तैयारी एक pressure cooker में पर्याप्त पानी और एक चुटकी नमक डालकर इसमें आलू को डाले और 4 सीटी होने तक इसे पकाए. सीटी जब खुल जाए तो आलू को बाहर निकाल ले और इसे ठंडा होने के लिए रख दे. जब यह ठंडा हो जाए तो आलू को छील ले और इसके छोटे छोटे टुकड़े कर दे. हरी मिर्च, अदरक और लहसुन का महीन पेस्ट बना ले और एक कटोरे में रख ले.
बटाटा वडा की stuffing बनाना 1 चम्मच तेल को एक pan में डालकर गर्म करे और इसमें सरसों के दाने का तड़का लगाये. जब यह तड़कने लगे तो इसमें करी पत्ता डालकर इसके crispy होने तक भुने. अब इसमें अदरक, लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट मिलायेंगे और धीमी आंच पर इसमें से खुशबू आने तक इसे भूनेंगे, इसमें हिंग, नमक, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर मिलाये और इसे अच्छे से mix करेंगे. अब आखिर में इसमें आलू को धनिया की पत्ती के साथ मिलाये और आंच बंद के mix कर ले. इसे ठंडा होने के के बाद इसमें से 7-8 balls बना ले.
बटाटा वडा बनाना एक bowl में बेसन और चावल का आटा या cornflour को डालकर mix करेंगे. अब इसमें हिंग, नमक, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर mix करेंगे और हल्का हल्का पानी डालते हुए इसे अच्छे से soft mixture बना लेंगे. इसमें नमक और मसालों को चख कर adjust कर लेंगे.
एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे और मध्यम आंच पर इसमें तैयार mixture में से छोटे छोटे balls बना ले और थोड़े थोड़े करते हुए डीप fry करे. इसे बीच बीच में चलाते हुए golden brown color में आने तक fry कर ले और ऐसे ही बाकी बचे हुए balls को भी fry कर ले. इसे बनाते जाए और नैपकिन पेपर पर रख ले और इसे हरी चटनी या फिर sandwich के तरह पाव में रख कर serve करे.

Loading...
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!