कोरोना के चलते पहली बार हुई इस जानवर की मौत, डॉक्टरों ने कहा अब तो…

इस समय अमेरिका में 12 कुत्तों, 10 बिल्लियों, एक बाघ और एक शेर कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि इन जानवरों की वजह से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है या नहीं. लेकिन वायरस की वजह से इन जीवों की हालत खराब हो रही है.

 

 

न्यूयॉर्क सिटी डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ के अधिकारियों ने बताया कि वो बडी के शव की नेक्रोप्सी कराएंगे. उसके बाद बडी के डॉक्टर को सारी डिटेल्स दी जाएंगी. इसके बाद ही उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

अमेरिका में कई पशुओं में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टिकृषि विभाग ने अमेरिका में कई पशुओं में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की है. अब तक 12 कुत्ते, 10 बिल्लियां, एक बाघ तथा एक शेर कोविड-19 से पीड़ित पाए गए हैं.

अमेरिका के कृषि विभाग ने जून में जानकारी दी थी कि न्यूयॉर्क में एक ‘जर्मन शेफर्ड’ देश में संक्रमित पाया जाने वाला पहला कुत्ते है. बडी की हालत और खराब होने पर 11 जुलाई को उसे दर्द रहित मौत दे दी गई. बडी की खून की जांच में प्रतिरोधक प्रणाली के कैंसर का भी पता चला. यह स्पष्ट नहीं है कि उसकी मौत कोरोना वायरस के कारण ही हुई है या नहीं.

अमेरिका में कोविड-19 से पीड़ित ‘जर्मन शेफर्ड’ कुत्ते की मौत हो गई है. किसी कुत्ते के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने का यह पहला पुष्ट मामला था. स्टेटन आइलैंड के रॉबर्ट और एलिसन माहनी ने ‘नेशनल जियोग्राफिक’ को बताया कि उनके सात साल के कुत्ते ‘बडी’ (Buddy) को अप्रैल माह के मध्य में सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी और वह कई हफ्ते तक संक्रमण की चपेट में रहा. एक पशु चिकित्सक ने मई में बडी की जांच की जिसमें उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.