अब क्रिकेट ग्राउंड में भारत हासिल करने जा रहा नया गौरव, बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

विश्व क्रिकेट में बीसीसीआई एक मज़बूत स्तंभ है. भारतीय क्रिकेट टीम भी लगातार बेहतर प्रदर्शन से अपनी साख बनाए हुए है. लेकिन, अब क्रिकेट ग्राउंड में भारत एक नया गौरव हासिल करने जा रहा है. भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है. ये ग्राउंड अहमदाबाद, गुजरात में तैयार हो रहा है. दरअसल, अभी ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर जाना जाता था. यहां दर्शकों की क्षमता 100,024 है. वो दुनिया के 10 बड़े स्टेडियम में से भी एक है.

दूसरी तरफ़ मेलबर्न में साल 1956 में ओलंपिक और साल 2006 में कॉमनवेल्थ गेम्स का भी आयोजन हो चुका है. लेकिन, उसके पास सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम होने का ये रिकॉर्ड इस साल तक ही रह पाएगा. इसके पीछे की वजह भारत है. गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम सरदार वल्लभ भाई पटेल बन रहा है. इसे अगले साल तैयार कर दिया जाएगा, जिसके बाद इसका उद्घाटन होगा. इस स्टेडिम की दर्शक क्षमता मेलबर्न से ज़्यादा होगी.

रिपोर्ट के मुताबिक़, मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम को बनाने वाली आर्किटेक्ट कंपनी Populus को ही सरदार पटेल स्टेडियम का डिज़ाइन तैयार करने का काम दिया गया है. ये ऑस्ट्रेलिया की कंपनी है. बताया जा रहा है कि यहां करीब 11 लाख दर्शक बैठ जाएंगे.

ये स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है. यहां 76 Corporate बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम और 3 नेट प्रेक्टिस ग्राउंड होंगे. यहां इंडोर क्रिकेट अकादमी भी होगी. ऐसे में दर्शकों की क्षमता में जहां यहां मेलबर्न की तुलना में 10 हज़ार दर्शक ज़्यादा बैठ जाएंगे. वहीं, दूसरी आधुनिक सुविधाओं में भी ये बेहतर होगा.

इस स्टेडियम में ओलंपिक्स की गाइडलाइन को भी फ़ॉलो किया गया है. यहां उसके मानक के अनुसार, स्विमिंग पूल, स्कवैश एरिया और टेबल टेनिस एरिया भी बन रहा है. जिससे भविष्य में ओलंपिक में भी इसका इस्तेमाल किया जा सके. इस स्टेडियम में फ़्ल्ड लाइट का इस्तेमाल न करते हुए एलईडी लाइट का इस्तेमाल किया जा रहा है. यहां सोलर पैनल के अलावा 65 रेन वॉटर हार्वेस्टिंग पिट्स भी बनाए गए हैं.