अब ठंड में नहीं ठिठुरेंगी अयोध्या की गायें, कोर्ट की तर्ज़ पर ठंड से बचाएगी योगी सरकार

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद जहां एक तरफ राममंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है, वहीं अयोध्या की गायों के दिन भी बहुरने वाले हैं. नगर निगम इन्हें ठंड से बचाने के लिए कोट पहनाने की तैयारी कर रहा है. अयोध्या में राममंदिर और गोरक्षा सरकार के एजेंडे में है. इसे ध्यान में रखते हुए नगर-निगम यह कदम उठाने जा रहा है. निगम ने साधु-संतों और अन्य लोगों से विचार-विमर्श बाद गायों को ठंड से बचाने की दिशा में यह निर्णय लिया है.

 

अयोध्या के नगर आयुक्त डा़ॅ नीरज शुक्ला ने से बातचीत में कहा, ” रामनगरी अयोध्या में गायों को ठंड से बचाने के लिए उम्दा इंतजाम किए जा रहे हैं. यहां की बैसिंह स्थित गौशाला में गाय को ठंड से बचाने के लिए ‘काऊ कोट’ के इंतजाम किए जा रहे हैं. यह व्यवस्था दो-तीन चरणों में लागू होगी, क्योंकि यहां पर गायों की संख्या 1,200 है. इसलिए पहले यहां पर उनके 100 बच्चों के लिए कोट तैयार कराए जा रहे हैं.”

उन्होंने बताया, “गायों के बच्चों के लिए तीन लेयर वाला कोट बनाया जा रहा. पहले मुलायम कपड़ा उसके बाद फोम फिर जूट लगाकर इसे बनाया जाएगा. पहले कपड़ा इसलिए कि यह बच्चों को गड़े नहीं. फिर फोम इस वजह से कि गीली जगह बैठने पर वह आसानी से सोख ले और जूट गर्माहट प्रदान करने के काम आएगा. इसका सैम्पल तैयार हो गया है. नवम्बर खत्म होते ही यहां पर डिलीवरी हो जाएगी. इसकी कीमत 250 रुपये और 300 रुपये के बीच में आएगी.”