Friday , February 26 2021 9:18
Breaking News

इस देश ने तैयार की कोरोना वैक्सीन, पांच जगहों पर किया जाएगा…

स्वरुप का बोलना है कि बायोटेक्नोलॉजी विभाग तीसरे चरण के लिए स्थान निश्चित कर रहा है, इसके लिए पहले से कार्य हो रहा है व पांच जगहों का चुनाव कर लिया गया है.

 

ताकि तीसरे चरण का ट्रायल यहां किया जा सके. इसके अतिरिक्त संभावित वैक्सीन को लेकर पुणे में स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मानव परीक्षण के दूसरे व तीसरे चरण के लिए अनुमति मांगी है.

इस महीने की आरंभ में दोनों ट्रायल के परिणाम छापे जा चुके हैं. रेणु स्वरुप का मानना है कि बायोटेक्नोलॉजी विभाग हिंदुस्तान में कोरोना की वैक्सीन को लेकर किए जा रहे प्रयासों का भाग है. चाहे इसकी फंडिंग की बात हो या रेगुलेटरी क्लीरियंस के लिए दी जा रही सुविधाओं की बात हो.

रेणु स्वरुप का बोलना है कि ऐसा करना महत्वपूर्ण था क्योंकि भारतीय को वैक्सीन देने से पहले देश में डाटा का होना बहुत महत्वपूर्ण है. संसार में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाला संस्थान सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने चुना है व इसका साथ दे रही एस्ट्राजेनेका फार्मास्युटिकल कंपनी.

देश में कोरोना वैक्सीन के मानव परीक्षण के लिए पांच जगहों को चुन लिया गया है. ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन के मानव परीक्षण का आखिरी व तीसरे चरण का ट्रायल होना है, बायोटेक्नोलॉजी विभाग की सचिव रेणु स्वरुप ने इसके बारे में जानकारी दी.

 

 

Share & Get Rs.
error: Vision 4 News content is protected !!