कोरोना मरीजो के स्किन पर दिख रहा ऐसा, जानकर छूटे लोगो के पसीने

Share & Get Rs.

इस बारे में स्पेन के कुछ डर्मटालॉजिस्ट ने बताया कि कोरोना वायरस के मरीजों की त्वचा में कई असामान्य लक्षण देखे जा रहे हैं।

 

जो किसी कोरोना के टेस्ट को और पुख्ता बना देते हैं। डॉक्टरों ने ये भी बताया कि भले ही ये लक्षण कोरोना की पहचान हैं और बुरे हैं लेकिन इनसे एक पॉजिटिव जांच हो सकेगी।

डॉक्टरों ने कहा कि इससे कोरोना वायरस के उन मरीजों का पता लगाया जा सकता है जो टेस्ट के बाद भी नहीं पकड़े जा सकते या जिनमें लक्षण दिखाई नहीं देते और जिन्हें हम एसिम्प्टोमैटिक मरीज कहते हैं। स्किन पर दिखाई दे रहे इन लक्षणों ने कोरोना वायरस के ऐसे मरीजों की पहचान हो सकती है।

स्पेन में हुई ये दो हफ्तों की रिसर्च में कोरोना संक्रमित लोगों के अलावा डॉक्टरों ने उन लोगों पर भी रिसर्च की जो स्किन से जुड़ी समस्याएं झेल रहे थे।

इस शोध के एक जानकर ने यह दावा किया कि कोरोना वायरस के शिकार हुए 19% लोगों के हाथ और पैरों पर छाले देखे गये हैं। इसके अलावा स्किन पर कई दूसरे तरह के अलग-अलग दाग-धब्बे दिखाई दिए हैं।

कोरोना वायरस का असर मरीज की स्किन पर भी पड़ता है। इस बारे में हाल ही में किए गये एक शोध की रिपोर्ट सामने आई है जो यह बताती है कि कोरोना वायरस के मरीजों की बॉडी पर लाल रंग के धब्बे, उभार या निशान मिलते हैं।

 

Share & Get Rs.