Saturday , January 23 2021 8:13
Breaking News

कोरोना से लड़ने की क्षमता बढ़ाने वाली है ये घरेलू दवा, प्रतिदिन करे प्रयोग

लो-ब्लड प्रेशर का मतलब दिमाग में ऑक्सीजन का कम मात्रा में पहुंचना है. इसी तरह से अगर आप अपना सिर नीचे करते हैं व आपको चक्कर आते हैं तो इसका मतलब है कि आपको हाई- ब्लड प्रेशर की समस्या है. शहद का सेवन शरीर के ऐसे असंतुलन को दूर करता है.

कोरोना से लड़ने की क्षमता बढ़ाने वाली है ये घरेलू दवा,  प्रतिदिन करे प्रयोग

डाक्टर के मुताबिक, शहद रेग्युलर लेते हैं तो सर्कुलेटरी सिस्टम बेहतर होता है. यह एनर्जेटिक व फुर्तीला भी बनाए रखता है. अगर आपको लो-ब्लड प्रेशर की शिकायत है व आप नीचे बैठे-बैठे आकस्मित उठने की प्रयास करते हैं तो आपको चक्कर आ जाते हैं.

अगर आपकी खांसी कई दिनों से अच्छा नहीं हो रही है तो शहद का प्रयोग करें. यह बहुत ज्यादा असरकारक घरेलू दवा है. शहद में उपस्थित एंटीबैक्टीरियल खूबी संक्रमण को बढ़ने से रोकती है. यह कफ को पतला करती है, जिससे वह सरलता से बाहर निकल जाता है.

इसे प्रतिदिन प्रयोग करते हैं तो शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है व चेहरे पर निखार आता है. यह कई रोंगों से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है.

आयुर्वेद में शहद को एक औषधि माना गया है. कोरोना काल में आयुष मंत्रालय ने इसे रोंगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने वाला बताया है. बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के पंचकर्म विभाग के विभागाध्यक्ष डाक्टर जेपी सिंह कहते हैं, शहद कई तरह खनिज व विटामिन से भरपूर होता है. यह दिल, दिमाग व स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी है.

 

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!