Saturday , September 26 2020 23:15
Breaking News

2021 के मध्य तक दुनियाभर में हो सकता है यह , जानकर उड़ी लोगो की नींदे

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक(Chief Scientist) डॉ. सौम्या स्वामीनाथन(Dr. Soumya Swaminathan) ने शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन को लेकर बयान दिया। डॉ. सौम्या स्वामीनाथन(Dr. Soumya Swaminathan) ने कहा कि 2021 के मध्य से पहले कोरोना वैक्सीन का वितरण शुरू होने की उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि 2021 तक कोरोना वायरस का टीका आम लोगों तक पहुंच पाएगा।

डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के आने को लेकर यह टाइमलाइन इस तथ्य पर आधारित है कि दुनियाभर में कई टीके फिलहाल अपने तीसरे चरण के ट्रायल में हैं जो इस साल के अंत तक खत्म होंगे।

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन(Dr. Soumya Swaminathan) ने कहा, वास्तविक रूप से कहा जाए तो शायद 2021 की मध्य में या दूसरी तिमाही मध्य या शायद 2021 की तीसरी तिमाही होगा, हम वास्तव में दुनिया के देशों में कोरोना वैक्सीन की डोज़ देखना शुरू कर सकते ताकि ये देश अपने लोगों को टीके का डोज लगा सकें।

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी का संकट तेजी से बढ़ता जा रहा है। इससे बचाव के लिए दुनिया के कई देशों में कोरोना की वैक्सीन तैयार की जा रही है। दुनियाभर में करीब 170 वैक्सीन पर फिलहाल काम चल रहा है, ,जिनमें से 30 वैक्सीन का ट्रायल अपने आखिरी चरण में है। फिलहाल ब्रिटेन, रूस, अमेरिका और चीन के साथ भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल जारी है। लेकिन आखिर ये वैक्सीन कब तक आम लोगों तक पहुंच पाएगी। इसको लेकर सबके मन में सवाल है।

स्वामीनाथन ने कहा कि, हम कुछ कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के नतीजों से उम्मीदें कर रहे हैं जो पहले से ही ट्रायल के तीसरे चरण में हैं जो इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक पूरे हो सकते हैं। इसके बाद उन्हें सैकड़ों की संख्या में उत्पादन करने के लिए स्केलिंग [अप] विनिर्माण करना होगा। उन्होंने कहा कि असल में, दुनिया को अरबों खुराक की जरूरत है और निर्माण के लिए समय लगने वाला है

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!