जर्मनी में दूसरे दुनिया युद्ध के बाद हुई सबसे बड़ी चोरी, चोरो ने 18वीं सदी की इस चीज़ को…

जर्मनी से चोरी की एक चौंकानेवाली घटना सामने आ रही है. ड्रेसडेन के राजकीय संग्रहालय ‘ग्रीन वॉल्ट’ में चोरी को अंजाम दिया गया है. यहां से करीब 80 अरब रुपए से अधिक मूल्य वालसे तीन हीरे के सेट गायब हैं. इस बारे में पुलिस व संग्रहालय ने जानकारी दी है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में इसे दूसरे दुनिया युद्ध के बाद सबसे बड़ी चोरी बताई जा रही है.

ड्रेसडेन के शाही महल में स्थित इस संग्रहालय में हाथी दांत, सोने, चांदी के साथ ही हीरे जवाहरात के चार हजार से ज्यादा अमूल्य गहने व अन्य सामान उपस्थित हैं. पुलिस ने बताया कि चोरी के गहनों में 18वीं सदी के सैक्सोनी शासक ऑगस्टस द स्ट्रांग के आभूषणों के संग्रह में शामिल रहा एक हीरा भी शामिल है. इस हीरे को बहुत ही खूबसूरती के साथ तराशा गया था.

खिड़की तोड़कर अंदर घुसे थे चोर

पुलिस के मुताबिक, चोरी सोमवार तड़के हुई थी. चोर संग्रहालय की खिड़की तोड़कर अंदर दाखिल हुए थे. उस वक्त बिजली कटी होने के कारण सड़क पर भी अंधेरा था व संग्रहालय का अलार्म भी नहीं बजा था. हालांकि, वहां लगाए सर्विलांस कैमरे कार्य कर रहे थे. इसमें चोरी की वारदात रिकॉर्ड हुई है. फुटेज में देखा जा सकता है कि दो लोग खिड़की तोड़कर संग्रहालय के अंदर दाखिल हुए.

दो वर्ष पहले भी हुई थी ऐसी चोरी

गौरतलब है कि दो वर्ष पहले बर्लिन के बोडे संग्रहालय में भी जवाहरात चोरी किए गए थे. पुलिस अपने जाँच में इस एंगल को भी ध्यान में रखे हुए है. पुलिस छानबीन कर रही है कि कहीं दोनों मामलों का आपस में कोई संबंध तो नहीं है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि उस वक्त 24 कैरेट के 100 किलोग्राम के सोने का सिक्का चोरी हुआ था.