बैंकों के लिए सबसे बड़ा घाटा बन सकती है ये कंपनी, दे रखा है एक लाख करोड़ रुपये का लोन

कॉर्पोरेट इतिहास का सबसे बड़ा तिमाही घाटा होने के बाद वोडाफोन-आइडिया बैंकों के लिए सबसे बड़ा घाटा बन सकती है। अगर कंपनी अपने समायोजित एकल राजस्व (एजीआर) का भुगतान सरकार को नहीं करती है और डिफॉल्टर होती है, तो सरकार इस कंपनी को मिली बैंक गारंटी को वापस ले सकती है। ऐसे में कंपनी का दिवालिया होना बैंकों के लिए मुसीबत बन सकता है।

बैंकों ने दिया है एक लाख करोड़ रुपये का लोन

वोडाफोन-आइडिया को बैंकों ने एक लाख करोड़ रुपये का लोन दे रखा है। यह राशि बैंकों ने कंपनी के फंड और अन्य मदों में निवेश कर रखी है। इस राशि में ज्यादातर हिस्सा बैंक गारंटी के तौर पर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी का कैपिटल एक्सपेंडिचर न के बराबर है। कंपनी के ज्यादातर खर्च सरकार को भुगतान करने में होता है।

कंपनी पर है इतने करोड़ रुपये की देनदारी

वोडाफोन-आइडिया ने बयान जारी करते हुए कहा है उसके पास करीब 27610 करोड़ रुपये की लाइसेंस फीस के तौर पर 30 सितंबर 2019 तक देनदारी थी। इसके अलावा 16540 करोड़ रुपये स्पेक्ट्रम प्रयोग के तौर पर और 33010 करोड़ रुपये ब्याज, जुर्माना और ब्याज पर लगे जुर्माने के तौर पर देना है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसका 90 दिन के अंदर भुगतान करना है।

लोन में बदल जाएगी देनदारी

कंपनी के सूत्रों ने बताया कि अगर एजीआर का भुगतान कंपनी 90 दिनों में नहीं करती है तो फिर सरकार बैंकों द्वारा दी गई गारंटी को लोन में बदलने के कहेगी। वोडाफोन और आइडिया पहले ही कह चुकी हैं, कि वो इस संयुक्त उद्यम में किसी तरह की नई पूंजी का निवेश नहीं करेगी। दोनों कंपनियों ने कहा है कि लोन चुकाने से अच्छा खुद को दिवालिया घोषित करना पसंद करेंगी। ऐसे में जब कंपनी किसी भी लोन का भुगतान करने की स्थिति में नहीं होगी तो बैंकों को इसे लोन को एनपीए में तब्दील करना पड़ेगा।

सबसे ज्यादा एसबीआई ने दिया है लोन

टेलीकॉम सेक्टर में सबसे ज्यादा लोन एसबीआई ने दिया हुआ है। 11 बैंकों ने टेलीकॉम कंपनियों को कुल 1.5 लाख करोड़ रुपये का लोन दिया है। स्टेट बैंक ने 37330 करोड़ रुपये दे रखे हैं। वहीं एचडीएफसी बैंक ने 24515 करोड़ रुपये, एक्सिस बैंक ने 17135 करोड़ रुपये, यूनियन बैंक ने 15346 करोड़ रुपये, बैंक ऑफ बड़ौदा ने 11471 करोड़ रुपये, पंजाब नेशनल बैंक ने 7318 करोड़ रुपये, आईडीबीआई बैंक ने 6172 करोड़ रुपये, केनरा बैंक ने 6080 करोड़ रुपये, यस बैंक ने 5908 करोड़ रुपये, कोटक महिंद्रा बैंक ने 4676 करोड़ रुपये और इंडसइंड बैंक ने 2484 करोड़ रुपये का लोन देश भर में मौजूद सभी टेलीकॉम कंपनियों दे रखा है।