Sunday , September 27 2020 3:25
Breaking News

चीन को लेकर आई ये बड़ी खबर, कर सकता है… आखिर तक…

चीन-यूरोपीय संघ के बीच इस समझौते पर पिछले सात वर्षों से वार्ता चल रही थी। इसे पास बनाने के लिए चीनी विदेश मंत्री वांग यि कई यूरोपीय राष्ट्रों की राजधानियों का दौरा कर चुके हैं।

 

वो हाल ही में नॉर्वे की राजधानी ओस्लो भी गए थे, जहां उन्होंने नॉर्वे को नोबेल शांति पुरस्कारों की घोषणा से अच्छा पहले चेतावनी भी दी थी कि नॉर्वे किसी हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक को ये सम्मान न दे।

फ्रेंच इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल रिलेशंस (French Institute for International Relations-IFRI) की तरफ से आयोजित सम्मेलन में वांग यि ने बोला कि इस समझौते को लेकर दोनों पक्षों में कई वर्ष से वार्ता चल रही थी। जिससे दोनों ही पक्षों को लाभ होगा। ये समझौता पूरी दुनिया को शांति की तरफ ले जाएगा। इसे पूरा करने की जिम्मेदारी दोनों पक्षों की है।

यूरोपीय राष्ट्रों की यात्रा पर निकले चाइना के विदेश मंत्री वांग यि (Chinese Foreign Minister Wang Yi) ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने पेरिस में अपनी यात्रा के दौरान बोला कि चाइना व यूरोपीय संघ के बीच चल रही वार्ता (China-EU Investment Deal) इस वर्ष के आखिर तक अंजाम तक पहुंच जाएगी। उनका ये बयान अमेरिका-चीन में जारी राजनयिक विवाद (Diplomatic Tension) के बीच आया है।

अमेरिका-चीन के बीच जारी व्यापारिक व राजनयिक तनाव के बीच एक बड़ी समाचार है। चाइना इस वर्ष के आखिर तक यूरोपीय संघ के साथ निवेश समझौते को लागू कर सकता है.

जिसके लिए जारी वार्ता अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। दोनों तरफ के जानकार इस मुद्दे में लंबे समय से सौदेबाजी कर रहे थे, जो इस वर्ष के अंत तक अंजाम तक पहुंच जाएगी।

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!