Friday , September 25 2020 13:32
Breaking News

करी पत्ते का सेवन करने से शरीर को मिलता है ये लाभ

करी पत्ते में आयरन व फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। यह एनीमिया (Anemia) के खतरे को कम करने में सहायता गार है। इसमें उपस्थित विटामिन ए व सी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी करी पत्ते के सेवन की सलाह दी जाती है। करी पत्ते में उपस्थित फाइबर इन्सुलिन पर सकारात्मक असर डालते हैं जिससे ब्लड-शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

कड़ी पत्ता आदमी की त्वचा, बालों व संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने कि सम्भावना है। इसमें आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium), फास्फोरस (Phosphorus) व कई तरह के विटामिन्स होते हैं जो कि शरीर को एनीमिया, हाईबीपी, मधुमेह आदि रोंगों से बचाने में सहायता सकते हैं।

इसमें विटामिन बी2, बी6 व बी9 की भरपूर मात्रा होती है, जो बालों को घने व मजबूत बनाने में सहायता करती है। आइये जानते हैं इसके कुछ खास गुण।

दक्षिण भारतीय पकवानों में तो खासतौर पर इसका प्रयोग होता है। वह चाहे तड़का लगाना हो या फिर गार्निश करना हो, करी पत्ते (Curry Leaves) का प्रयोग प्रमुख रूप से होता है लेकिन बहुत कम लोगों को ही यह पता है कि करी पत्ते में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं।

अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में स्वस्थ आदतों को अपनाकर व छोटी बदलावों के साथ हेल्दी रह सकते हैं। अपनी प्रातः काल की दिनचर्या में कुछ कड़ी पत्तों (मीठा नीम) को शामिल करने से कई स्वास्थ्य फायदा मिल सकते हैं।

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!