Wednesday , December 11 2019 15:19
Breaking News

पाेषक तत्वाें का भंडार है अलसी के बीज, जानिये इसके फायदे

सदियों से ही अलसी के बीज, उनमें मिलने वाले पाेषक तत्वाें के कारण स्वास्थ्य वर्धक रहने के लिए उपयाेग में लाए जाते रहे हैं. आज के समय में अपने पाैष्टिक गुणाें की वजह से अलसी के बीज सुपर फूड के ताैर जाने जाते हैं. कई वैज्ञानिक अध्ययनाें में यह साबित हाे चुका है कि अलसी के बीजाें का सेवन आपके दिल रोग, कैंसर, स्ट्रोक  मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं अलसी के बीज खाने के स्वास्थ्य वर्धक फायदाें के बारे में :-

पाेषक तत्वाें का भंडार है अलसी
Flaxseed Nutrition: अलसी के एक चम्मच बीज कुछ विटामिन  खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा, प्रोटीन, फाइबर  ओमेगा -3 फैटी एसिड की एक अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं.

एक चम्मच अलसी के बीजाें में पाएं जाने वाले पाेषक तत्व :-

कैलोरी: 37
प्रोटीन: 1.3 ग्राम
कार्ब्स: 2 ग्राम
फाइबर: 1.9 ग्राम
कुल वसा: 3 ग्राम
सैचुरेटेड फैट: 0.3 ग्राम
मोनोअनसैचुरेटेड वसा: 0.5 ग्राम
पॉलीअनसेचुरेटेड वसा: 2.0 ग्राम
ओमेगा -3 फैटी एसिड: 1,597 मिलीग्राम
विटामिन बी 1: आरडीआई का 8%
विटामिन B6: RDI का 2%
फोलेट: RDI का 2%
कैल्शियम: RDI का 2%
लोहा: RDI का 2%
मैग्नीशियम: RDI का 7%
फास्फोरस: RDI का 4%
पोटेशियम: RDI का 2%
दिलचस्प बात यह है कि फ्लैक्स सीड्स में मुख्य रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड, लिग्नन्स  फाइबर पाया जाता है जाे स्वास्थ्य वर्धक रहने के लिए लिए मददगार है.

अलसी से मिले दिल काे मजबूती
Flax seed For Heart: अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड ALA का एक समृद्ध स्रोत हैं. प्लांट बेस्ड ALA फैटी एसिड दिल का स्वास्थ्य वर्धक बनाए रखने  स्ट्रोक के खतरे काे कम करने के लिए जाना जाता है.

कैंसर से बचाव
Flaxseed For cancer: अलसी के बीज में लिग्नन्स ( Lignans ) नामक पोषक तत्वों का एक समूह होता है, जिसमें ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट  एस्ट्रोजन गुण होते हैं. वे स्तन  प्रोस्टेट कैंसर, साथ ही अन्य प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं.

बेहतर पाचन स्वास्थ्य
Flax seeds High In Fiber: अलसी के बीजाें में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है । अपने आहार में फ्लैक्स सीड्स को शामिल करने से नियमित रूप से बॉवेल मूवमेंट को बढ़ावा मिलता है  यह आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है. इसके साथ ही यह ब्लड शुगर  कोलेस्ट्रॉल काे नियमित रखता है.

प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत
Flax seed High in Protein: फ्लैक्स सीड्स प्लांट-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं  जो लोग मांस नहीं खाते हैं उनके लिए एक वैकल्पिक प्रोटीन स्रोत होने कि सम्भावना है.

ब्लड शुगर कंट्राेल
Flax seeds may lower blood sugar: फ्लैक्स सीड्स में पाए जाना वाला अघुलनशील फाइबर ( insoluble fiber ) खून में रक्त शर्करा के स्तर काे नियंत्रित रखने में प्रभावी हाेता है

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!