61 साल की इस महिला के शरीर में पेशाब की जगह मिली शराब, रिपोर्ट्स देख डॉक्टर के छुटे पसीने

अमेरिका में एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है जिसे सुनने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे। अमेर‍िका के पीट्सबर्ग की रहने वाली 61 साल की एक महिला के शरीर में पेशाब की जगह शराब यानी अल्कोहल बन रहा है। यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह दुर्लभ स्थिति है, जिसे वैज्ञानिक भाषा में यूरिनरी ऑटो-ब्रेवरी सिंड्रोम कहते हैं। ऐसे मामले में ब्लेडर में अल्कोहल बनता है। जानते है इस दुलर्भ बीमारी के बारे में।अमेरिका की पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी से एक अजीबोगरीब मामला आया है। बुजुर्ग महिला जो काफी समय से सिरोसिस और डायबिटीज से जूझ रही है।

जिस कारण उसके शरीर में शराब बन रही है। वैज्ञानिक का कहना है इस तरह के मामले बहुत कम पाए जाते हैं। इस स्थिति को वैज्ञानिक भाषा में ऑटो-ब्रेवरी सिंड्रोम कहा जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि इनका कुछ ही दिनों बात लिवर ट्रांसप्लांट होना था, लेकिन डोनर न मिलने से इस कार्य में देरी हो रही थी बताया जा रहा है कि यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर में डॉक्टरों ने महिला के कई टेस्ट किए गए।

हैरानी की बात है कि सारे टेस्टों में रिजल्ट पॉजिटिव पाए गए। ऐसे में डॉक्टरों को शक है कि महिला ने कहीं चुपके से शराब पी है जिसे वे छुपा रही है। हालांकि, जब डॉक्टरों ने महिला का ब्लड टेस्ट किया तो उसमें शराब के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में महिला के स्वास्थ को लेकर कई बाते साफ की गई है। उसमें लिखा है कि महिला को यूरीन के टेस्ट में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा निकली है जिसको हाइपरग्लाइकोसूरिया भी कहा जाता है यही नहीं महिला डायबिटीज की मरीज है जिसके चलते उसके यूरीन में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा पाई गई।

वहींं मामले की जांच करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि महिला का ब्लेडर में काफी मात्रा में यीस्ट जमा हैं जिसकी वजह से शुगर एथेनॉल में बदल रहे हैं। लगातार ग्लूकोज का एथेनॉल में बदलने की वजह से ब्लेडर में एथेनॉल यानी अल्कोहल का स्तर बढ़ गया है। महिला के शरीर में काफी मात्रा में यीस्टकैंडिडा ग्लैबेरेटा पाया गया है। इसे हटाने के लिए कई बार एंटी-फंगल ट्रीटमेंट किया गया मगर कोई कामयाबी नहीं मिली। इस दौरान महिला का ब्लड शुगर भी बढ़ता चला गया।