टाटा मोटर्स लॉंच करने जा रही अपनी CNG गाड़ियां, मारुति सुजुकी और हुंडई जैसे कंपनियों को देंगी टक्कर

टाटा मोटर्स कल भारत में अपनी कारों की सीएनजी रेंज लॉन्च करने जा रहा है। कंपनी टियागो और टिगोर के ई-सीएनजी वेरिएंट को पेश कर सकती है। इन लॉन्च के बाद टाटा मोटर्स पेट्रोल कारों के सीएनजी वेरिएंट को पेश करके मारुति सुजुकी और हुंडई जैसे कंपनियों को टक्कर देगा।

टाटा की आने वाली सीएनजी कारें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ आएंगी जिसके बाद ग्राहक इनको पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चला पाएंगे। हालांकि इन दोनों सीएनजी कारों में कोई कॉस्मेटिक अपडेट मिलने की संभावना नहीं है।

अभी मारुति सुजुकी पॉपुलर कारों ऑल्टो, वैगनआर, सेलेरियो को फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ बेचती है। वहीं Hyundai भी Santro को फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ बेचती है। सीएनजी सेगमेंट में टाटा मोटर्स के आने के बाद भारत में सीएनजी कारों की बिक्री और बढ़ने वाली है।

भारत सरकार भी पेट्रोल और डीजल के वैकल्पिक फ्यूल समाधान के रूप में सीएनजी के उपयोग पर जोर दे रही है। इसके साथ ही पेट्रोल और डीजल की हालिया कीमतों में वृद्धि ने पूरे भारत में सीएनजी व्हीकल की मांग बढ़ी है। यह कारण है कि भारत में ऑटो कंपनियां अपनी पॉपुलर गाड़ियों के सीएनजी वेरिएंट पेश कर रही है।

मारुति ने सेलेरियो के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च किया है जो 35.60 किमी का माइलेज देती है। Celerio S-CNG एक फैक्ट्री फिटेड कार की कीमत 6.58 लाख (एक्स-शोरूम) (VXi मॉडल) है। सेलेरियो को नवंबर 2021 में पेट्रोल वैरिएंट में लॉन्च किया गया था जिसे लॉन्च के केवल 2 महीनों में 25,000 हजार के करीब बुकिंग मिली थी। ऑल-न्यू सेलेरियो के लॉन्च के साथ, सेलेरियो की कुल बिक्री 6,00,000 यूनिट को पार कर गई है।