पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के इतने मामले , अक्टूबर में होगा…

इधर केरल में त्योहारी सीजन में आवाजाही की छूट और कोविड दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किए जाने से संक्रमण दर बढ़ रही है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह बात कही है. साथ ही उन्होंने कहा कि बंदूक की नोंक पर लोगों से नियमों का पालन नहीं कराया जा सकता.

इसके बजाय लोगों को खुद ही अपने व्यवहार में बदलाव लाना चाहिये. डॉक्टर अमर फेटल और डॉक्टर कन्नन जैसे विशेषज्ञों के अनुसार चूंकि त्योहारों का मौसम अभी समाप्त नहीं हुआ है, ऐसे में पाबंदियों में छूट और उत्सव व खरीदारी के लिए बाहर निकलने वाले लोगों द्वारा उपयुक्त व्यवहार नहीं किये जाने से संक्रमण दर में और वृद्धि होने की आशंका है.

 इस बीच एक ऐसी खबर आई है जिसने चिंता बढ़ा दी है. जी हां…देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर ताजा चेतावनी जारी की गई है. गृह मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट की ओर से अक्टूबर में कोरोना का पीक आने को लेकर चेतावनी दी गई है.

गृह मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को इस बाबत एक रिपोर्ट सौंपी है जिसमें अक्टूबर में कोरोना की तीसरी लहर की पीक को लेकर बात कही है. इस रिपोर्ट में अक्टूबर में कोरोना के फिर से पीक पर होने की आशंका जाहिर की गई है और इसको लेकर केंद्र को चेताया भी गया है.

भारत में एक दिन में कोरोना के 25,072 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,24,49,306 हो गई है.

वहीं, 389 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,34,756 हो गई. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या कम होकर 3,33,924 हो गई है. नए मामलों की संख्‍या 160 दिनों में सबसे कम आज आई है.