स्किन करने लगेगी ग्लो खाना शुरू करें ये 5 चीजें

जवां स्किन रखने के लिए बेहतर स्किन केयर रूटीन के साथ-साथ सही खानपान जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि स्किन को जवां बनाए रखने में डाइट भी अपना रोल अदा करती है।

आपने देखा होगा कि ग्लोइंग और जवां दिखने के लिए लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट्स आजमाते हैं, लेकिन जब तक गलत खानपान, अनियमित दिनचर्या और स्ट्रेस नहीं छोड़ते तब तक स्किन ग्लो कर ही नहीं सकती।

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, चेहरे और माथे पर झुर्रियां, रिंकल्स न ही सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं, बल्कि इनकी वजह से आप समय से पहले ही उम्रदराज नजर आने लगता है। चेहरे पर निखार बना रहे इसके लिए जितना इसके ऊपरी देखभाल की जरूरत है, उससे भी अधिक जरूरत है पौष्टिक आहार की। विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड एजिंग साइन को कम कर चेहरे पर निखार लौटाने का काम करते हैं।

आम
आम में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और स्किन को हेल्दी रखता है।

टमाटर
टमाटर में विटामिन-सी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर और स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।

एवोकाडो
विटामिन बी, ए, ई, के, सी और पोटैशियम से भरपूर एवोकाडो ड्राई और डल स्किन को मुलायम और निखरी बनाने में मदद करते हैं. ये आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है।

नारियल पानी
नारियल पानी सेहत के साथ सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है. इसमें विटामिन बी2, बी3 और सी पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी रखता है।

पपीता
पपीता में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है, जो स्किन पर आई झुर्रियों को दूर करने के साथ ही महीने रेखाओं को रिमूव करने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं पपीता का सेवन किन पर निखार लाता है।