पनीर की सब्जी के साथ परोसे भारतीय नान, यहां देखे इसकी विधि

आवश्यक सामग्री
2 कप अच्छे तरह से खौलाया हुवा पानी
1 चम्मच ताजा yeast या खमीर
1 कप दूध
6 कप आटा
3-4 चम्मच unsalted butter


1 चम्मच कलौजी या सफ़ेद तिल के दाने (optional)
2 चम्मच मेथी के बारीक कटे पत्ते (optional)
तलने के लिए तेल
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
सबसे पहले किसी कप या गिलास में आधा कप पानी ले और इसमें yeast या खमीर डालकर चलाये. दूसरी तरफ दूध को खौलने तक तेज आंच पर रख दे. खुला हुवा दूध और 1 ½ कप पानी को उसी कप या गिलास में डाले और चलाते रहे. इसमें 2 कप आटा डाले और अभी भी चलाते रहे जिससे यह गाढ़ा mixture बन जाए. इसमें अब नमक डाले और चलाना बंद न करे. इसे तब तक चलाये जब तक यह गाढ़ा और मुलायम न हो जाए. अब इस mixture को किसी मुलायम सतह पर रखे. किसी bowl को ले और उसको धो कर सुखाकर हलके से तेल से अन्दर की तरफ लगा ले. अब इसमें mixture डाले और गुंथे. इसे 4-5 मिनट गूंथने से यह अच्छा smooth और soft mixture बन जाएगा. निचली सतह पर आप थोडा सा आटा रखे जिससे यह तले में पकड़ने न पाए. अब इसे किसी दुसरे bowl में डाले और plastic से ढँक कर कम से कम 8 घंटे फ्रिज में या ठन्डे जगह पर रखे.अब गुंथे आटे को निकाले और इसमें से आधा आटा निकाल ले और आधा वापिस ढँक कर रख दे. आधा गुंथे आटा जो हमने निकाला है उसे 5 टुकड़ो में कर ले. अब एक एक करके सभी टुकड़ो को किसी प्लेन surface पर रखे. उसे रोल करते हुए इसका ball बना ले. इसे अब दोनों तरफ बेल ले और रोटी का shape दे. इस पर butter लगाए और दोनों तरफ से इसे बेल ले. अब इसे किसी plastic से 20 मिनट के लिए ढँक दे और ऐसे ही बाकी के साथ भी करे.
अब गुंथे आटे को निकाले और इसमें से आधा आटा निकाल ले और आधा वापिस ढँक कर रख दे. आधा गुंथे आटा जो हमने निकाला है उसे 5 टुकड़ो में कर ले. अब एक एक करके सभी टुकड़ो को किसी प्लेन surface पर रखे. उसे रोल करते हुए इसका ball बना ले. इसे अब दोनों तरफ बेल ले और रोटी का shape दे. इस पर butter लगाए और दोनों तरफ से इसे बेल ले. अब इसे किसी plastic से 20 मिनट के लिए ढँक दे और ऐसे ही बाकी के साथ भी करे.
अब पहले रोटी को निकाले और इसे बीच में से दबाते हुए आगे की तरफ धकेले जिससे रोटी हर तरफ से खिल कर फूलती हुई नजर आये. इसमें सफ़ेद तिल या कलौजी थोड़ी सी बिखेर दे. ऐसे ही एक-एक कर के सभी रोटी के साथ करे. ऐसा बीच बीच में हर हगाज कर देने से यह नान फूली हुई बहुत अच्छी लगेगी. नान जितना अधिक खिलती है उतना ही यस देखने में भी और स्वाद में अच्छी बनती है. अब इसे oven या तवा पर चढ़ाए और दोनों side से इसे धीमी आंच पर 3-4 मिनट तक पलटते हुए पकाए. इसे बटर से दोनों side से हलके हाथो से फैलाते हुए लगाए जब तक की यह दोनों side से गोल्डेन ब्राउन color में ना आ जाए.
ऐसे ही बाकी नान भी बना ले. इसे मुलायम बनाए रखने के लिए यह बहुत जरुरी है की इसे आप किसी cotton कपडे में लपेट कर रख दे. जिससे यह मुलायम बने रहे जब तक आप बाकी रोटियां सर्व करने के लिए नही सेंक लेते. लीजिये तैयार है हमारी नान सर्व करने के लिए. अब इसे गर्मागर्म gravy रेसिपी के साथ सर्व करे. ऐसे ही बाकी नान भी बना ले. इसे मुलायम बनाए रखने के लिए यह बहुत जरुरी है की इसे आप किसी cotton कपडे में लपेट कर रख दे. जिससे यह मुलायम बने रहे जब तक आप बाकी रोटियां सर्व करने के लिए नही सेंक लेते. लीजिये तैयार है हमारी नान सर्व करने के लिए. अब इसे गर्मागर्म gravy रेसिपी के साथ सर्व करे.