Breaking News

चाय के साथ परोसे चटपटे क्रिस्पी आलू कटलेट

Loading...

आवश्यक सामग्री
4 मध्यम आकार के आलू
1 चम्मच अदरक पिसा हुवा
1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/2 चम्मच चाट मसाला पाउडर
1 हरी मिर्च कटी हुई
1 चम्मच घी


1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच धनिया की पत्ती कटी हुई
2 चम्मच काजू के टुकड़े
4 चम्मच bread के सफ़ेद हिस्से
तेल आवश्यकतानुसार
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
आलू को एक pressure cooker में डाले और इसमें आलू को पानी से ढँक जाने तक पानी भर ले और इसमें एक चुटकी नमक डाले. अब cooker को पहले 2 सीटी तेज आंच पर फिर अगली 2 सीटी मध्यम आंच पर कर के उबाले और cooker को खुद से खुलने दे. cooker खुलने के बाद आलू को प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दे. आलू को छिल कर एक bowl में मैश कर ले और ध्यान दे की आलू एकदम soft हो जाए और कोई टुकड़ा इसमें ना बचने पाए. अब आलू में धनिया की पत्ती और हरी मिर्च डाले साथ ही अदरक का पेस्ट, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर खूब अच्छे से mix कर ले जिस से सारी सामग्री खूब अच्छे से मिल जाए.
एक कढ़ाही में 1 चम्मच घी डालकर पहले पिघला लेंगे फिर इसमें लाल मिर्च पाउडर डालेंगे और आटा और bread के सफेद वाले हिस्से को डालकर चलाते हुए fry करेंगे. इसे अच्छे से mix कर के fry ले फिर बाहर निकाल ले. अब इस mixture को हथेली से ball के shape में बना लेंगे और ढँक कर रख देंगे.
आलू कटलेट बनाना बने हए गोलाकार कटलेट को हम एक एक कर के लेंगे फिर इसे अपने हथेली से दबा कर चपटा कर ले. कटलेट आप अपने पसंद के size का shape में बना सकते है. अब एक pan में तेल डालकर गर्म करे जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो मध्यम आंच पर थोड़े थोड़े कर के आलू कटलेट को दोनों side से golden brown color में आने तक fry करेंगे. आलू कटलेट बनटे जाए तो इसे नैपकिन पेपर पर रखते जायेंगे जिससे इसमें से extra तेल बाहर आ जाये. लीजिये तैयार है हमारा आलू टिक्की जिसे हम गर्मागर्म चटनी के साथ serve करेंगे.

Loading...
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!