SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर

देश का दिग्गज बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए बड़ा कदम उठाने वाला है। एसबीआई आनें वाले कुछ महीनों के लिए बड़े काम करने वाला है। वहीं यह खबर उन लोगों के लिए बेहद काम की है, जिनके अकाउंट SBI में हैं।

Image result for SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर

इसके साथ ही यह खबर आई हैं कि एसबीआई कुछ महीनों के लिए अपनी कई सर्विस को बंद करने की तैयारी कर रहा हैं। इसके लिए बैंक ने पहले ही इसकी जानकारी सांझा कर चुकी है। आइए जानते हैं इन सर्विस के बारे में…..

बंद होंगे SBI डेबिट कार्ड .

RBI के निेर्देशों के अनुसार बैंकों को अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारि एटीएम कार्ड को बंद करना होगा। इन एटीएम कार्ड की क्लोनिंग और जानकारी लीक होने का खतरा होता है। RBI के आदेश को ध्यान में रखकर स्टेट बैंक 31 दिसंबर से अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड बंद करने जा रहा है।

अगर यूजर्स के पास इस तरह के कार्ड हैं, तो जल्द ही अपने कार्ड बदल ले। इसके साथ ही एसबीआई फ्री में चिप वाले कार्ड दे रहा है।

SBI से पैसे निकालते वक्त रखे ध्यान

भारतीय स्टेट बैंक के अकाउंट होल्डर्स अब 1 नंवबर 2018 से एटीएम कार्ड के जरिए सिर्फ 20 हजार रुपए ही निकाल पाएंगे। इससे पहले बैंक के ग्राहक एटीएम के जरिए 40 हजार रुपए तक आसानी से निकाल लेते थे। एसबीआई की ओर से कैशलेस व डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

मोबाइल बैंकिंग में किया बदलाव

एसबीआई ने जल्द ही अपनी मोबाइल बैंकिंग में बड़े बदलाव कर सकता है। इसके साथ जिन लोगों का फोन नंबर बैंक के अकाउंट से लिंक नहीं करवाया है, तो वे इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही एसबीआई अपने ग्राहकों को कई बार नोटिफिकेशन भेज चुका हैं।

SBI Buddy होगा बंद

भारतीय स्टेट बैंक अपना मोबाइल वॉलेट SBI Buddy 1 नंवबर से बंद कर देगा। लेकिन बैंक के मुताबिक, बैंक ने इस वॉलेट सेवा को बंद कर दिया है। साथ ही जिन ग्राहकों के पास इस वॉलेट में पैसे पड़े है, तो उन्हें उनके पैसे वापस मिल जाएंगे।