Saturday , November 23 2019 3:10
Breaking News

फ्लिपकार्ट में निवेश कर कमाए 2,000 करोड़ रुपये, जानिए ये है तरीका

Loading...
ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट जल्द ही फूड रिटेल बिजनेस में उतरने वाली है. इसका नाम ‘फ्लिपकार्ट फार्मरमार्ट’ होगा. न्यूज एजेंसी के सूत्रों से यह पता चला कि इसके लिए अमेजन  वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट आरंभ में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है. हालांकि सप्लाई चेन, स्टोरेज  लॉजिस्टिक बढ़ाने की आवश्यकता के हिसाब से  अधिक राशि खर्च की जा सकती है.

फ्लिपकार्ट के ग्रुप सीईओ ने दिया बयान

इस संदर्भ में फ्लिपकार्ट के ग्रुप सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने बताया कि फूड रिटेल में 100 प्रतिशत एफडीआई के नियमों के तहत लाइसेंस के लिए आवेदन किया है. कंपनी इसकी रजिस्ट्रेशन करवा रही है. काम के लिए सभी आंतरिक मंजूरियां पहले ही ली जा चुकी हैं.

किसानों को होगा फायदा

इससे हिंदुस्तान में कृषि  फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही किसानों की आय बढ़ेगी  लाखों लोगों को सस्ता  बेहतर खाना मुहैया करवाने में मदद मिलेगी. आज कल लोग दूध  ब्रेड भी औनलाइन खरीदना पसंद कर रहे हैं. इसलिए फ्लिपकार्ट के फूड रिटेल बिजनेस से बहुत ज्यादा लाभ होगा.

ऑफर्स की जाँच करेगी सरकार

बता दें कि त्योहारी सीजन में फ्लिपकार्ट उत्पादों पर भारी छूट दे रही है. इसलिए सरकार जाँच कर रही है कि भारी छूट से कहीं विदेश निवेश से जुड़े नियमों का उल्लंघन तो नहीं हो रहा है. वाणिज्य मंत्रालय के एक ऑफिसर ने यह जानकारी दी है. सरकार ने औनलाइन खरीदारी पर दी जा रहीं लुभावनी पेशकशों से छोटे खुदरा कारोबारियों पर आश्रित 13 करोड़ लोगों के हितों की रक्षा करने के उद्देश्य से फरवरी में नए नियम पेश किए थे.
इन नियमों में ई-कॉमर्स कंपनियों को उनके कारोबारी ढांचे में परिवर्तन करने को विवश कर दिया था, हालांकि अमेरिका ने इसकी आलोचना की थी. इसके साथ ही हिंदुस्तान  अमेरिका के बीच कारोबारी संबंधों में तनाव बढ़ गया था.
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!