Monday , September 21 2020 18:13
Breaking News

रातो – रात ताईवान ने चीन को दिया ये बड़ा झटका, किया ऐसा…

ताईवान जनवरी से नए पासपोर्ट जारी करेगा, जिसमें अंग्रेजी में लिखा ‘रिपब्लिक ऑफ चाइना’ शब्द नहीं रहेगा। अंग्रेजी में सिर्फ ताईवान लिखा रहेगा। हालांकि चीनी भाषा में रिपब्लिक ऑफ चाइना शब्द पहले की तरह उपस्थित रहेगा।

 

ताईवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने बोला कि नए पासपोर्ट से ताईवानी नागरिकों की पहचान साफ हो सकेगी व उन्हें गलती से ‘चीनी नागरिक’ माने जाने से बचाया जा सकेगा।

जोसेफ वू ने बोला कि वुहान वायरस यानी कोविड-19 महामारी के फैलने के बाद से पूरी दुनिया में चीनी नागरिकों को संदेह की नजरों से देखा जाने लगा। इसीलिए हमने नए पासपोर्ट में ताईवानी पहचान को ऊपर रखा है। ताकि गलती से भी लोग ये न समझें कि हम चीनी नागरिक हैं।

ताईवान व चाइना के बीच टकराव बहुत ज्यादा पुराना है। लेकिन कोविड-19 महामारी व उससे पहले चाइना की तरफ से उसकी संप्रभुता पर हमले की कोशिशों के बीच ताईवान ने पासपोर्ट को लेकर ये कदम उठाया है।

अभी तक ताईवान के पासपोर्ट पर सामने बड़े शब्दों में ‘रिपब्लिक ऑफ चाइना’ लिखा रहता था,जबकि ‘ताईवान’ नीचे की तरफ अंकित रहता था। इसकी वजह से दुनिया से दूसरे राष्ट्रों में ताईवानी नागरिकों को समस्याओं का सामना करना पड़ता था।

ताईवान यानी रिपब्लिक ऑफ चाइना ने अपने पासपोर्ट में परिवर्तन लाने की घोषणा की है, साथ ही अपने नए पासपोर्ट की पहल झलक भी दुनिया को दिखा दी है। इस नए पासपोर्ट में ताईवान नागरिकों की पहचान अलग रहेगी। साथ ही इस पासपोर्ट में ताईवान को वरीयता दी गई है।

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!