गणतंत्र दिवस: भारत में पहली बार कदम रखेंगे ये नेता, पीएम मोदी करेंगे ये बड़ा समझौता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बोलसोनारो के बीच हैदराबाद हाउस में मीटिंग हो रही है। इस मीटिंग में दोनों देशों के बीच तेल और गैस, खनन तथा साइबर सुरक्षा सहित व्यापक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

 

शाम को राष्‍ट्रपति कोविंद उनके सम्‍मान में डिनर का आयोजन भी करने वाले हैं। बोलसोनारो शुक्रवार शाम यहां पर पहुंचे हैं। उनके साथ उनकी बेटी लौरा बोलसोनारो, बहू लैटीसिया फिर्मो, आठ मंत्री, ब्राजील की संसद के चार सदस्य और बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल आया है।

अधिकारियों की ओर से जानकारी दी गई है कि बोलसोनारो और जयशंकर के बीच व्यापार, निवेश सहित संपूर्ण द्विपक्षीय सहयोग को और प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा हुई।

बोलसोनारो 24-27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर हैं और वह 26 जनवरी को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि हैं।ब्राजील के राष्‍ट्रपति का यह पहला भारत दौरा है।

बोलसोनारो के ऑफिस की तरफ से बताया गया है कि राष्‍ट्रपति के साथ एक बड़ा बिजनेस प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा। बोलसोनारो को साल 2018 में देश का राष्‍ट्रपति चुना गया है।

वह ब्राजील की सेना में कैप्‍टन रह चुके हैं। आखिरी बार साल 2016 में कोई ब्राजीली राष्‍ट्रपति भारत आया था। उस समय तत्‍कालीन ब्राजीलियन राष्‍ट्रपति माइकल टेमर गोवा में आयोजित ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में शिरकत के लिए भारत आए थे। साल 1996 और फिर साल 2004 ब्राजील के कोई राष्‍ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड के लिए भारत आए थे।

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो देश के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होने के लिए भारत आ चुके हैं। शनिवार को उन्‍होंने सबसे पहले राजघाट जाकर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति भवन में उनका स्‍वागत किया। बोलसोनारो को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

इससे पहले उन्‍होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी और दोनों के बीच व्यापार और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में संबंध प्रगाढ़ करने के पर चर्चा हुई।