क्या किस करने से हेल्थ खराब होती है? जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

क्या किस लेने से आपकी हेल्थ खराब होती है? ज्यादातर लोगों के मन में कभी न कभी यह ख्याल जरूर आया होगा? ऐसा हमेशा नहीं होता लेकिन कोरोना महामारी के दौरान इस बात को लेकर लोग ज्यादा सीरियस रहने लगे।

हालांकि, शोध के अनुसार ओरल हेल्थ एसटीडी जितनी गंभीर नहीं हैं, लेकिन फिर भी किस करने से हमेशा जोखिम बना रहता है। खासकर जिन लोगों को पायरिया या दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स रहती हैं। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को किस करते हैं, जो ओरल हाइजीन का पालन नहीं करता है।

मुंह के रोग संक्रामक होते हैं और उन्हें पैदा करने वाले बैक्टीरिया के संपर्क में आने के बाद व्यक्ति इससे संक्रमित हो सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि लार का आदान-प्रदान लगभग 80 मिलियन बैक्टीरिया को ट्रांसफर कर सकता है। कोई अगर व्यक्ति कई सालों से डेंटल डॉक्टर के पास नहीं गया है या उसके मुंह से बदबू आती है, तो ओरल हेल्थ खराब होने का खतरा और भी बढ़ जाता है।

ओरल प्रॉब्लम्स कई प्रकार की होती हैं। उनमें से सभी संक्रामक नहीं होती हैं यानी एक व्यक्ति से दूसरे से नहीं फैलती। मुंह की बीमारी से संक्रमित होने का खतरा तब अधिक होता है, जब बीमारी का मामला बैक्टीरिया या वायरस के कारण होता है। यहां तक ​​​​कि अगर दूसरे व्यक्ति के दांत बिल्कुल सफेद हैं, तो भी आपके लिए खतरा कम नहीं हो जाता है। इसके अलावा जब आपके मुंह की लार किसी दूसरे व्यक्ति की लार से संपर्क में आती है, तो खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

कैविटी आमतौर पर दांतों की सड़न के कारण होती है, जो स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स नामक एक विशेष प्रकार के बैक्टीरिया के कारण होती है, जो कई सालों तक कंट्रोल में नहीं रहती है।

इस तरह के बैक्टीरिया एक विशेष प्रकार के एसिड का उत्पादन करते हैं, जो दांतों के इनेमल को धीरे-धीरे तोड़ देता है, जिससे दांत सड़ जाते हैं। अगर समय पर कंट्रोल नहीं किया जाता, तो यह एक समय में एक से अधिक दांतों को प्रभावित कर सकता है। लार के जरिए बैक्टीरिया को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर किया जा सकता है।