पपीता सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

Share & Get Rs.

पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में पपीता अच्छा आने लगता है। इस मौसम में आपको अच्छा और पका हुआ पपीता खूब मिल रहा है। वैसे तो हर मौसम में अच्छा पपीता आसानी से मिल जाता है लेकिन कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आप बाजार से गलत पपीता ले आएं।

कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कौन सा पपीता अच्छा होता है और ऐसे में कई बार पपीता कच्चा आ जाता है। ऐसा पपीता बेस्वाद होता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं अच्छा पपीता खरीदने की टिप्स-

पपीते की खुशबू से आप पहचान सकती हैं कि वह अंदर से कैसा होगा। आमतौर पर पपीते से तेज खुशबू आ रही होती है। ये अंदर से मीठा होता है। ऐसे में आप खुशबू से इसे पहचान सकते हैं।

कई बार लोग पपीते को काट कर देखते हैं और ऐसे में फल वाले हमेशा उस हिस्से को काट कर खिलाते हैं जो सबसे ज्यादा पका हुआ होता है। ऐसे में आप पपीते को दबा कर देखें अगर पपीता ज्यादा दबे तो जान लें कि वह अंदर से गला हुआ और बेस्वाद होगा।

कई लोग पपीते का रंग देख कर ही इसकी पहचान कर लेते हैं। अगर पपीता पीले रंग का होता है को उसे पाक मान कर लोग घर ले आते हैं, लेकिन इसकी पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका है पपीते पर पड़ी पीली धारियां आपको नजर आ रही हैं और हरापन नजर आ रहा है तो आप उसे न खरीदें ।

Share & Get Rs.