Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ह्यूस्टन रैली में ”अबकी बार ट्रम्प सरकार” का जो नारा दिया, उसपर खड़े हुए ये सवाल

Loading...

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका की घरेलू राजनीतिक की तरफ भारत के निर्दलीय रुख को दोहराते हुए सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ह्यूस्टन रैली में ”अबकी बार ट्रम्प सरकार” का जो नारा दिया था, वह महज उसका संदर्भ था जो डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान भारतीय-अमेरिकी समुदाय का प्यार हासिल करने के लिए कहा था।

वाशिंगटन की तीन दिवसीय यात्रा पर आए एस जयशंकर ने इस बात को सिरे से नकार दिया कि प्रधानमंत्री ने 2020 के चुनाव अभियान के लिए ट्रम्प की उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए ऐसा कहा था। ह्यूस्टन रैली में मोदी द्वारा इस्तेमाल किए गए नारे के भविष्य पर पड़ने वाले प्रभाव के जवाब में जयशंकर ने कहा, “नहींउन्होंने ऐसा नहीं कहा था।उन्होंने कहा,”मुझे नहीं लगता कि हमें बातों का गलत अर्थ निकालना चाहिए। मुझे नहीं लगता कि ऐसा करके आप किसी के लिए अच्छा कर रहे हैं।

Loading...

जयशंकर ने पत्रकारों अनुरोध करते हुए कहा,’मेरा मतलब है कि वह (मोदी) जो बात कर रहे थे उसके बारे में काफी स्पष्ट थे। वह जो कह रहे थे, वह वही है जो उम्मीदवार के तौर पर कहा गया था, जो दिखाता है कि आप उम्मीदवार के तौर पर भी भारत और उसके लोगों से जुड़नेकी कोशिश कर रहे हैं।उन्होंने कहा, ”हमारा अमेरिका की घरेलू राजनीति की ओर निर्दलीय रुख रहा है। हमारा रुख यही है कि इस देश में जो भी होता है वह उनकी राजनीति है, न कि हमारी।

क्या है पूरा मामला

बता दें किअमेरिका के ह्यूस्टन मेंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 सितंबर को ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित किया था। इस दौरान वहां अमेरिका केराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हुए थे। पीएम मोदी ने वहां50,000 से अधिक भारतीय अमेरिकियों के जनसमूह को संबोधित करते हुए पीएममोदी ने ‘अबकी बार ट्रम्प सरकार’ का नारा दिया था। वहींट्रंप के इस कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर लोगों का मानना है राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारतीय समुदाय के लोगों का समर्थन जुटाने की तरह देखा गया।इतना ही नहीं विपक्ष का कहना है कि पीएम मोदी ने ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ का नारा देकर डोनाल्ड ट्रंप के लिए प्रचार भी किया।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!